मुजफ्फरपुर समेत 5 स्टेशनों पर होगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा, निजीकरण संभव

Smart News Team, Last updated: 07/08/2020 03:25 PM IST
पूर्व मध्य रेल के 5 स्टेशनों को निजी कंपनियों के हाथ में देने की योजना बनाई जा रही है. मुजफ्फरपुर समेत बिहार के राजेंद्रनगर, बेगूसराय, गया और मध्य प्रदेश के सिंगरौली का निजीकरण संभव.
पूर्व मध्य रेल में मुजफ्फरपुर समेत 5 स्टेशनों के निजीकरण की योजना तैयार.

रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देने की प्रक्रिया रेल प्रशासन ने शुरू कर दी है. पूर्व मध्य रेल के अधीन 5 स्टेशनों को निजी कंपनियों के माध्यम से विकसित करने की योजना बनाई जा रही है. पूर्व मध्य रेल के मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय, राजेंद्रनगर टर्मिनल और सिंगरौली स्टेशन को पर अत्याधुनिक सुविधाएं देने की तैयारी की जा रही है. एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं पाने के एवज में रेल यात्रियों को अपनी जेब ढीली करनी होगी.

पीपीपी मोड के तहत रेल प्रशासन ने पूर्व मध्य रेल के 5 स्टेशनों को विकसित करने का काम शुरू करने पर विचार कर लिया है. रेलवे बोर्ड की तरफ से बुधवार को इसके लिए अधिकारिक पत्र आ गया है. इन 5 स्टेशनों में से 4 बिहार राज्य में हैं और सिंगरौली मध्य प्रदेश की सीमा में है. निजी कंपनियों ने इन 5 स्टेशनों में अपनी दिलचस्पी दिखाई है. 

मुजफ्फरपुर वार्ड 19 के पार्षद पति व बेटे को अफवाह फैलाने के आरोप में पीटा

पूर्व मध्य रेल के जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि टेंडर के जरिए ही निजी कंपनियों को स्टेशन विकसित करने का काम सौंपा जाएगा. निजी हाथो में ट्रेन संचालन और टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी. स्टेशन के रखरखाव, ट्रेनों की सफाई आदि का काम ही निजी कंपनियां करेंगी. इसी के साथ प्लेटफॉर्म टिकट, स्टेशन परिसर की पार्किंग, स्टेशन पर विज्ञापन लगाने और फूड स्टॉल की जिम्मेदारी निजी कंपनियां संभालेंगी. 

मुजफ्फरपुर : बाढ़ पीड़ितों ने राहत सामाग्री की मांग को लेकर जमकर बवाल काटा

निजी कंपनियों को टेंडर देते समय यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखने की बात की जाएगी. उसी अनुसार निजी कंपनियों के साथ कांट्रैक्ट किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें