सभी स्कूलों में होगी NCC की पढ़ाई, नई शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम में शामिल

Smart News Team, Last updated: Wed, 16th Jun 2021, 12:09 PM IST
  • नई शिक्षा नीति के तहत एनसीसी को स्कूल और कॉलेजों के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है. इस बाबत उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने एनसीसी के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर इसे जल्द लागू करने की बात कही है.
देशभर के प्राइवेट सरकारी सभी स्कूलों में अब एनसीसी की पढ़ाई अनिवार्य होगी.

मुजफ्फरपुर. नई शिक्षा नीति के तहत एनसीसी (NCC) को ऐच्छिक विषय के रूप में पाठ्यक्रम में किया गया है. अब देश के सभी निजी व सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में एनसीसी ऐच्छिक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा. छात्र-छात्राएं अन्य विषयों के साथ-साथ एनसीसी का चुनाव एक विषय के रूप में कर पाएंगे. जिसके लिए उन्हें अन्य विषयों के तरह इस विषय में भी क्रेडिट मिलेगा. 

एनसीसी की पढ़ाई के साथ ही छात्रों को सेना की बहाली में भी प्राथमिकता दी जाएगी. इसके साथ ही छात्र उसके तकनीकि जानकारी ले पाएंगे. सोमवार को उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने एनसीसी के उच्च पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कुछ ही दिनों में इसे लागू करने का फैसला लिया है.

माना जा रहा है कि एनसीसी को पाठ्यक्रम में शामिल करने से छात्र-छात्राओं में अनुशासन, परस्पर सहभागिता और देश भक्ति की भावना आएगी. साथ ही यह पाठ्यक्रम बच्चों को एक अच्छा नागरिक बनने में मदद करेगा. 

इंडिया टैलेंट 2 शो के फाइनल में पहुंची मुजफ्फरपुर की सिंगर बेटी

लेफ्टिनेंट कर्नल मोहन ठाकुर ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत एनसीसी को स्कूलों और कॉलेजों के पाठ्यक्रम में जोड़ने से एनसीसी अधिकारियों में खुशी का माहौल है.बैठक में डीजी एनसीसी और मेजर जनरल एम. इंद्रबलन, लेफ्टिनेंट कर्नल तरुण आइच, अपर महानिदेशक बिहार-झारखंड एवम अन्य अधिकारी शामिल थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें