अब स्वरोजगार के लिए महिलाओं को नहीं होगी पैसों की दिक्कत

Smart News Team, Last updated: 23/02/2021 02:02 PM IST
  • महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने में अब पूंजी की समस्या नहीं आएगी. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से इस बार के बजट में खास ध्यान दिया गया है. स्वरोजगार के लिए बजट में सरकार की ओर से ब्याज मुक्त ऋण की व्यवस्था की गई है.
महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर

मुजफ्फरपुर: महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने में अब पूंजी की समस्या नहीं आएगी. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से इस बार के बजट में खास ध्यान दिया गया है. स्वरोजगार के लिए बजट में सरकार की ओर से ब्याज मुक्त ऋण की व्यवस्था की गई है. महिलाओं को पूंजी मिलने से अब उन्हें आसानी से आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा.

स्वरोजगार के लिए महिलाओं के सामने अब पैसे की समस्या आड़े नहीं आएगी. महिला उद्यमियों के लिए विशेष सहायता के ऐलान से जिले में उद्योग-धंधों को प्रोत्साहन मिलेगा. स्वरोजगार के लिए बैंकों और जिला उद्योग केंद्र के चक्कर काट रही तमाम महिलाओं ने बजट को सराहा है.

मुजफ्फरपुर सर्राफा बाजार में सोना 80 व चांदी 530 रुपए चमकी, मंडी भाव

मालीघाट की रहने वाली बबिता कुमारी के मुताबिक अब उन्हें बुटिक खोलने में सरकार की ओर से आर्थिक मदद मिल सकेगी. उन्होंने कहा पूंजी की कमी ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने से रोकती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. वहीं जीरोमाइल की रहने वाली पूनम शर्मा ने कहा कि स्वरोजगार के लिए बैंकों से लोन लेने में काफी परेशानी आती थी, लेकिन सरकार की इस पहल से अब नमकीन और मसाला उद्योग लगाने का उनका सपना पूरा हो जाएगा.

पेट्रोल डीजल 23 फरवरी का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, गया और भागलपुर में बढ़े तेल के दाम

आपको बता दें महिलाओं को बजट में ब्याज मुक्त ऋण का ऐलान किया गया है. उन्हें नए उद्योग लगाने के लिए 5 लाख की राशि अनुदान के रूप में और 5 लाख रुपए का कर्ज बिना ब्याज के मुहैया कराया जाएगा. इसके लिए 200 करोड़ रुपये का प्रबंध किया गया है. वहीं महिला उद्यमिता के लिए विशेष योजना भी लाई जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें