बुजुर्गों को अब टेंशन नहीं, अंगूठे का निशान ना मिलने पर फोटो देखकर मिलेगी पेंशन

Smart News Team, Last updated: 03/03/2021 10:09 AM IST
  • मुजफ्फरपुर डीएम ने पहले करते हुए आदेश दिया है कि बुजुर्गों का अगर अंगूठे का निशान बॉयोमेट्रिक पर नहीं मिलता है तो बैंक अधिकारी फोटो देखकर उन्हें पेंशन देंगे.
बुजुर्गों को अब फोटो देखकर भी मिलेगी पेंशन.

मुजफ्फरपुर. बुजुर्गों को पेंशन के लिए अब और परेशान होने की जरूरत नहीं है. अंगूठे का निशान नहीं मिलने के कारण परेशानी का सामना करने वाले बुजुर्गों को अब फोटो से चेहरा मिलाकर पेंशन दी जाएगी. मुजफ्फरपुर डीएम ने पहल करते हुए लीड बैंक के प्रबंधक को पत्र लिखा है. डीएम ने इसपर कहा है कि पेंशनरों का अंगूठा मिलान नहीं होने पर उनके सत्यापन फोटो से चेहरा मिलाकर किया जा सकता है. फोटो का सत्यापन भी बैंक अधिकारी ही करेंगे.

सामाजिक सुरक्षा कोषांग कार्यालय, प्रखंड कार्यालय और जनप्रतिनिधियों के पास अंगूठा नहीं मिलने के कारण बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिल रही थी. जिसके कारण हर दिन शिकायतें आ रही थीं. इस संबंध में जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक ब्रजभूषण कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अंगूठा मिलान की समस्या पूरे मुजफ्फरपुर में आ रही हैं. 

बिहार में शिक्षक बनने वालों के लिए खुशखबरी, STET सर्टिफिकेट जीवन भर होगा मान्य

अंगूठे का निशान अधिक उम्र के बुजुर्गों के मिटने लगते हैं. जिससे बॉयोमेट्रिक मशीन पर मिलान नहीं हो पाता है और उन्हें पेंशन ना मिलने से समस्या का सामना करना पड़ता है.

डीएम ने एलडीएम को आदेश जारी किया है जिसमें नई व्यवस्था से भुगतान कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं. अब अगर किसी बुजुर्ग के अंगूठे के निशान नहीं मिलते हैं तो बैंक अधिकारी उनकी फोटो देखकर उनका सत्यापन कर पेंशन रिलीज करेंगे. 

नीतीश सरकार का नया फरमान, कांट्रेक्ट बेस सरकारी नौकरी चाहिए तो जमा करें ये कागज 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें