सीताराम विवाह पंचमी महोत्सव शुरू, भारत-नेपाल समेत कई राज्यों से पहुंच रहे लोग

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 3rd Dec 2021, 11:27 PM IST
  • जनकपुरधाम में सीताराम विवाह महोत्सव की शुरुआत हो गई है. ये महोत्सव सात दिनों तक चलेगा. जिसमें शामिल होने के लिए भारत के विभिन्न राज्यों समेत नेपाल से भी श्रद्धालु पहुंच रहे है.
सीताराम विवाह पंचमी महोत्सव शुरू, नेपाल समेत कई राज्यों से पहुंच रहें लोग

मुजफ्फरपुर. जनकपुरधाम में सात दिवसीय सीताराम विवाह पंचमी महोत्सव शुरू हो गया है. यह महोत्सव जनकपुरधाम में हो रहा है. जिसमें शामिल होने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से ही नहीं बल्कि नेपाल से भी जनकपुरधाम पहुंच रहे है. सीताराम विवाह पंचमी महोत्सव शुरू होते ही जनकपुरी नगरी में मंगल गीत गूंजने लगे. इस महोत्सव के पहले ही दिन अयोध्या से आए राम लीला के कलाकारों ने महर्षि विश्वामित्र, प्रभु राम व लक्ष्मण के रूप में नगर भ्रमण किया. जिसमें सैकड़ों साधु-संत समेत आम लोग शामिल हुए.

इस महोत्सव के बारे में बताया जाता है कि महर्षि विश्वामित्र राम और लक्ष्मण के साथ बिसौल उपवन में ठहरे थे. जहां पर राजा जनक महर्षि विश्वामित्र से मिले थे. वहां पर राजा जनक ने सीता स्वयंवर में जनकपुरधाम आने के लिए विनती की थी. जिसके बाद महर्षि विश्वामित्र, प्रभु राम और लक्ष्मण के साथ जनकपुरधाम थे. उनके पहुंचने पर राजा जनक ने उन्‍हें राजसी अतिथिशाला में ठहराया था. विश्राम के बाद महर्षि वाल्मीकि राम और लक्ष्मण के साथ जनकपुरधाम नगर को दर्शन के लिए थे. जिसे आज के नगर भ्रमण कार्यक्रम के माध्यम से प्रस्तुत किया गया.

नीतीश ने कहा आप सुंदर हैं, BJP MLA निक्की हेम्ब्रम बोलीं- CM को मर्यादा में रहना चाहिए

विवाह पंचमी महोत्सव के पहले दिन नगर में निकाली गई भ्रमण यात्रा को देश के विभिन्न राज्यों और नेपाल से आए श्रद्धालुओं ने इस कार्यक्रम को देखा. वहीं मौजूद लोगों में महर्षि विश्वामित्र, राम व लक्ष्मण का जयघोष किया. पहले दिन के कार्यक्रम में जानकी मंदिर के महंत राम तपेश्वर दास बैष्णव, कनिष्ठ महंत राम रोशन दास, बैष्णव, चन्द्र भूषण सहित जनकपुर के कई संत-महंत समेत आम जन शमिल हुए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें