मुजफ्फरपुर में स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने की योजना अधर में

Smart News Team, Last updated: Fri, 18th Dec 2020, 2:17 PM IST
  • कांटी पंचायत में कंपनी के मैनेजर के साथ मारपीट हुई. उसके बाद महाशक्ति कंपनी के अधिकारी मोतिहारी और समस्तीपुर जिले में स्मार्ट मीटर लगाने चले गए. मुजफ्फरपुर में स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने की योजना अधर में है. पिछले साल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्मार्ट प्रीपेट बिजली मीटर लगाने पर दिया था.
मुजफ्फरपुर में स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने की योजना अधर में

मुजफ्फरपुर: जिले में स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने की योजना अधर में लटकी नजर आ रही है. पिछले साल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहल करके स्मार्ट प्रीपेट बिजली मीटर लगाने पर जोर दिया. उसके बाद इस योजना सरकारी अमला अधिकारी सक्रिय हुए. कांटी पंचायत से इसकी शुरुआत हुई लेकिन यह योजना सभी घरों तक नहीं पहुंच सकी. विदेशी कंपनी को मीटर आपूर्ति का जिम्मा मिला था. बिहार में महाशक्ति कंपनी द्वारा इसकी शुरुआत की गई. कुछ दिनों बाद कांटी पंचायत में कंपनी के मैनेजर के साथ मारपीट हुई. उसके बाद महाशक्ति कंपनी के अधिकारी मोतिहारी और समस्तीपुर जिले में स्मार्ट मीटर लगाने चले गए. बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव के बाद ही इस कार्य को शुरू करना था. अधीक्षण अभियंता रीतेश कुमार सहित सभी इंजीनियरों को इसके लिए तैयारी रहने को कहा गया था. इस दिशा में अब तक कोई कदम नहीं उठाया जा रहा.

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से रुकेगी बिजली चोरी और समय से होगा बिल का भुगतान

स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगने के बाद बिजली खपत के हिसाब से लोग रिचार्ज कराएंगे. जितना रिचार्ज कराएंगे, बिजली भी उतने ही दिन चलेगी. इसके लगने से बिजली चोरी की समस्या खत्म हो जाएगी. बिजली विभाग इसके लिए अलग रेट भी तय कर सकता है. उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा करने के लिए विभाग के कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. बिजली बिल जमा करने से मुक्ति मिल जाएगी.

पेट्रोल डीजल आज 17 दिसंबर का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, पूर्णियां में नहीं बढ़े दाम

ट्रायल के तौर पर अधिकारियों के घर में चल रहा मीटर

ट्रायल के तौर पर अधीक्षण अभियंता सहित अन्य अधिकारियों के रामदयालु स्थित बिजली कॉलोनी आवास में प्रीपेड मीटर चल रहा. जिले में करीब दस लाख उपभोक्ता हैं.

इस बारे में कार्यपालक अभियंता पंकज कुमार ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर स्टोर में अनुपलब्ध है. डिमांड हुई है. आने पर शहर एवं जिले के अन्य हिस्सों में लगाने का काम शुरू हो जाएगा.

पटना: जीतन मांझी ने तेजस्वी यादव को पुत्र समान और बिहार का युवा नेता बताया है

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें