मुजफ्फरपुर : सभी प्रखंड मुख्यालयों को नगर पंचायत बनाने की तैयारी शुरू

Smart News Team, Last updated: Tue, 15th Dec 2020, 10:24 PM IST
नगर विकास विभाग सभी प्रखंड मुख्यालयों को नगर पंचायत का दर्जा देने की तैयारी में जुटा है। जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में समिति गठन का निर्णय हुआ है। समिति में जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, अपर समाहर्ता और जिला सांख्यिकी अधिकारी होंगे।
मुजफ्फरपुर निगम बोर्ड में आधी-अधूरी समितियों का गठन 2012 में हुआ था

क्षेत्र में नगर विकास विभाग सभी प्रखंड मुख्यालयों को नगर पंचायत का दर्जा देने की तैयारी में जुटा है। बता दें नए सिरे से नगर निकाय के गठन और पुराने नगर निकायों के उत्क्रमण के लिए विभाग की ओर से प्रस्ताव मांगा गया है। वहीं जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में समिति गठन का निर्णय हुआ है। बता दें समिति में जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, अपर समाहर्ता और जिला सांख्यिकी अधिकारी होंगे।

दरअसल, पुराने प्रस्तावों की राज्यस्तरीय समीक्षा में मिलीं खामियों को दूर करने के लिए उसे मुख्यालय को भेजेगीं। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने सभी डीएम को पत्र लिखकर नया प्रस्ताव भेजने को कहा है। साथ ही नए नगर निकाय गठन और उत्क्रमण के प्रस्ताव की समीक्षा इसी बुधवार तक समिति की बैठक कर करने को कहा है।वहीं 17 से 19 दिसंबर तक संशोधित प्रस्तावों की प्रमंडलवार समीक्षा विभाग में होगी। 

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर यात्री सुविधा के लिए लगाई मशीनें हो रहीं खराब

बता दें 12 हजार से अधिक जनसंख्या वाली पंचायतों का नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव है।प्रारंभिक तौर पर यदि प्रखंड मुख्यालय नगर पंचायत बनने योग्य है, तो जिला स्तरीय समिति उसका प्रस्ताव बना कर भेजे। वहीं नई नगर पंचायत में उसी प्रखंड के अन्य क्षेत्रों को गठन की आवश्यकता के कारणों का विस्तारपूर्वक उल्लेख करने को कहा गया है। साथ ही यह भी बताना होगा कि किन कारणों से प्रखंड मुख्यालय को छोड़ अन्य स्थान का प्रस्ताव भेजा जा रहा है। वहीं कुछ पंचायतों के पूर्ण क्षेत्र के बदले उसके आंशिक क्षेत्र को शहरी क्षेत्र में सम्मिलित करने का प्रस्ताव भेजा है।कुछ जिलों से प्राप्त प्रस्ताव में यह देखा गया है।

मुजफ्फरपुर में डीएम के अधिकारियों को योजनाओं की जांच कर सख्ती करने के निर्देश

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें