RSS प्रमुख मोहन भागवत शुक्रवार पहुंचे मुजफ्फरपुर, किसानों को करेंगे संबोधित

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 9:47 PM IST
  • शनिवार को मोहन भागवत प्रांतीय कार्यालय में अलग-अलग विभागों के चार बैठकों में संघ की चल रही संगठनात्मक गतिविधियों की जानकारी लेंगे. राजखंड गांव पहुंच कर किसान गोपाल प्रसाद शाही के घर पर आस पास के प्रमुख किसानों और युवाओं को संबोधित करेंगे
RSS प्रमुख मोहन भागवत शुक्रवार पहुंचे मुजफ्फरपुर, किसानों को करेंगे संबोधित

मुजफ्फरपुर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ संचालक मोहन भागवत शुक्रवार को देर शाम बिहार के मुजफ्फरपुर पहुंचे हैं. मुजफ्फरपुर पहुंचते ही सबसे पहले उन्होंने गौपुजन किया. उसके बाद कलमबाग चौक में स्वयंसेवक संघ के नवनिर्मित उत्तर बिहार प्रांतीय कार्यालय में पहुंच कर कार्यालय का जायजा लिया. शनिवार को भागवत प्रांतीय कार्यालय में अलग-अलग विभागों के चार बैठकों में संघ की चल रही संगठनात्मक गतिविधियों की जानकारी लेंगे. अगले दिन यानि रविवार सुबह सरसंघचालक औराई प्रखंड के खेतलपुर गांव में लगे जैविक उद्यान का निरीक्षण करेंगे. जहां औराई के लोगों द्वारा उनका अभिवादन किया जाएगा. साथ ही यहीं उन्हें सम्मान में मिथिला पाग भी दिया जाएगा.

इसके बाद राजखंड गांव पहुंच कर किसान गोपाल प्रसाद शाही के घर पर आस पास के प्रमुख किसानों और युवाओं को संबोधित करेंगे. बताया जाता है कि यहां सबसे पहले 2011 में जैविक खेती करने की शुरुआत गोपाल शाही ने की. 2014 में साढ़े बारह एकड़ जमीन में देववती जैविक उद्यान की शुरुआत की गई. इस उधान में मसूर, राई, तरह तरह के फल, कई प्रकार के सब्ज़ी आदि का उत्पादन किया जाता है. जिसमें समान्य खेती से 10 से 20 प्रतिशत अधिक उत्पादन हो रहा.

बिहार के सभी ब्लड बैंक होंगे ऑनलाइन, राज्य स्वास्थ्य समिति ने लिया फैसला

1973 से संघ के कार्यकर्ता रहे गोपाल शाही बताते हैं कि उन्हें जैविक खेती की प्रेरणा संघ के साहित्यों के अध्ययन के कारण मिली. पहले पहल इसमें काफी दिक्कतें आई. लेकिन समय के साथ जैस-जैसे जानकारी और सिख मिलती गई, अनुभव बढ़ता गया वैसे वैसे उत्पादन बढ़ता गया. अब इस काम में काफ़ी शुकून मिल रहा है. यहां से लौटने के बाद भागवत नवनिर्मित प्रांतीय कार्यालय का लोकार्पण करेंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें