IRCTC: ट्रेन यात्रा के दौरान ऑर्डर कर सकेंगे ब्रांडेड पिज्जा, जानें कैसे

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 25th Dec 2021, 11:04 AM IST
  • भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ई-कैटरिंग सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इस सेवा के शुरू होने के बाद ट्रेन यात्री यात्रा के दौरान पिज्जा हट, केएफसी, हल्दीराम जैसे मनपसंद ब्रांड का खाना ऑर्डर कर सकेंगे.
(प्रतीकात्मक फोटो)

मुजफ्फरपुर. ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, अब यात्री यात्रा के दौरान रेल डोमिनोज का पिज्जा खा सकेंगे. यहीं नहीं, यात्री इसके अलावा पिज्जा हट, केएफसी, हल्दीराम जैसे मनपसंद ब्रांड का खाना ऑर्डर कर सकेंगे. दरअसल, भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ई-कैटरिंग सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि समस्तीपुर रेल मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों से यह सेवा जल्द शुरू हो जाएगा. इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा, क्योंकि ज्यादातर लोग यात्रा के दौरान रेलवे के खाने पर निर्भर ही निर्भर होते हैं.

आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार के मुताबिक, ई-कैटरिंग सेवा शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है. डोमिनोज सहित अन्य खानपान सेवा की सुविधा उपलब्ध कराने वालों से एग्रीमेंट किया जाना है. दरअसल, इसके लिए आइआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड से ई-कैटरिंग शुरू करने की अनुमति मांगी थी. मसलन, उसके बाद से आइआरसीटीसी ने उन रेलवे स्टेशनों की पहचान शुरू कर दी है जहां से ई-कैटरिंग सेवा शुरू की जा सकती है. बताया जा रहा है कि समस्तीपुर रेल मंडल में प्रथम चरण में दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी, सहरसा स्टेशन का चयन किया है.

BSEB: मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए मॉडल पेपर जारी, ऐसे करें डाउनलोड, डिटेल्स

मिली जानकारी के मुताबिक, यात्री तीन तरह से खाना ऑर्डर कर सकते हैं. आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ऑर्डर का ऑप्शन मिलेगा. जिसके लिए आइआरसीटीसी की ओर से फूड ऑन ट्रैक नामक एक एप्लीकेशन भी बनाया गया है. वहीं यात्री चाहें तो तो 1323 पर भी कॉल करके खाना ऑर्डर कर सकते हैं. दरअसल, पीएनआर नंबर के जरिए लॉगिन करते हैं तो उसमें आपकी डिटेल आ जाएगी. जबकि इसके अलावा यात्रियों को आगामी स्टेशन की जानकारी भी मिलती रहती है और आप चाहें उस शहर से खाना ऑर्डर कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस से जयनगर से नई दिल्ली के लिए यात्रा कर रहा हैं और रास्ते में समस्तीपुर स्टेशन आता है तो समस्तीपुर आने से कुछ देर पहले पिज्जा या किसी भी रेस्टोरेंट का खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें