UGC ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर, 31 अक्टूबर तक स्नातक और पीजी में एडमिशन

Smart News Team, Last updated: Sat, 26th Sep 2020, 12:05 PM IST
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) ने मुजफ्फरपुर में स्थित बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर (बीआरए) समेत तमाम यूनिवर्सिटी के लिए नया एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है. इसके अनुसार स्नातक और पीजी(परास्नातक) और स्नातक में 31 अक्टूबर तक एडमिशन पूरे करके एक नवंबर से क्लास शुरू करनी होगी.
यूजीसी ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर, 31 अक्टूबर तक स्नातक और पीजी में एडमिशन

मुजफ्फरपुर. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) ने मुजफ्फरपुर में स्थित बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय(बीआरए) समेत तमाम यूनिवर्सिटी के लिए नया एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है. इसके अनुसार स्नातक और पीजी में एडमिशन 35 दिनों में पूरा कर 36 वें दिन से क्लास लगना शुरू हो जाएंगी.

एडमिशन से लेकर पेपर तक के लिए यूजीसी ने समय सीमा तय कर दी है. जारी किए गए एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक 31 अक्टूबर तक स्नातक और पीजी में एडमिशन पूरे करके एक नवंबर से क्लास शुरू करनी होगी.  एक से सात मार्च 2021 के बीच प्रीपेट्री ब्रेक मिलेगा. इसके बाद 8 मार्च से 26 मार्च तक पेपर होंगे. फिर 5 अप्रेल से क्लास शुरू होगी और इसके पेपर 9 अगस्त से 21 अगस्त तक चलेंगे. 

नियोजित शिक्षकों की ट्रेनिंग को दिए खर्च का सरकार ने मांगा हिसाब, रिकॉर्ड गायब

साल भर और सेमेस्टर सहित सभी पैटर्न वाले कोर्से को ध्यान में रखकर कैलेंडर जारी हुआ है. चार महीने में कोर्स पूरा कराना है. कोरोना को ध्यान में रखते हुए बनाए गए ‌प्रोटोकॉल और नियमों का पालन करना होगा. सोशल डिस्टेसिंग, मास्क लगाने सहित अन्य नियमों का पालन करना होगा.

कोरोना काल: बिहार में 28 सितंबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीजी(परास्नातक) में एडमिशन की प्रकिया चल रही है.  पहली मेरिट के आधार पर दाखिला पूरा हो गया है.  अब सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी होगी. इसके बाद सीटें बच जाती है तो तीसरी मेरिट लिस्ट आएगी. यहां 15 अक्टबूर तक एडमिशन पूरे हो सकते हैं. स्नातक में दाखिले के लिए भी छात्रों ने आवेदन देना शुरू कर दिया है.   

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें