सेना में भर्ती के लिए देना होगा अविवाहित सर्टिफिकेट, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 7:27 AM IST
  • मुजफ्फरपुर में फरवरी 2021 में सेना में भर्ती शुरू होनी है. इस बार अभ्यर्थियों को अविवाहित होने का सर्टिफेकट देना होगा. जबकि इससे पहले कैरक्टर सर्टिफिकेट, फिजकल कैसा इसकी जांच, शैक्षणिक और एड्रेस प्रमाण पत्र ही देना होता था.15 दिनों में 10 हजार से अधिक युवक आवेदन कर चुके हैं.
Indian Army JOBS: भारतीय सेना में नौकरी, रांची में 21 दिसंबर से आर्मी भर्ती रैली

मुजफ्फरपुर. मुजफ्फरपुर में फरवरी 2021 में सेना में भर्ती शुरू होनी है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की  प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस बार अभ्यर्थियों को अविवाहित होने का सर्टिफेकट देना होगा. जबकि इससे पहले  कैरक्टर सर्टिफिकेट, फिजकल कैसा इसकी जांच, शैक्षणिक और एड्रेस प्रमाण पत्र ही देना होता था. 

शादी नहीं हुई इसका प्रमाण पंचायत क्षेत्र में आने वाले युवकों को मुखिया और शहरी क्षेत्र के युवको के वार्ड पार्षद से लेना होगा. इनकी ओर से दिया गया सर्टिफिकेट मान्य होगा. यह बात मुजफ्फरपुर भर्ती बोर्ड के निदेशक सेना मेडल कर्नल बॉबी जसरोटिया ने बताई है. आगे उन्होंने यह भी कहा कि इन सर्टिफिकेट पर मुहर और हस्ताक्षपर होना जरूरी है.

अविवाहित होने का सर्टिफेकट न होने पर भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के शुरू में कागजों की वेरिफेकशन की जांच के समय ही बाहर कर दिया जाएगा. सभी फॉमेट की और अन्य जानकारी वेबसाइट पर मिल जाएगी. 

आपको जामकारी के लिए बता दें कि इससे पहले सिर्फ अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय फॉ्र्म में भरना होता था. अब अलग से सर्टिफिकेट देना होगा. बहाली को लेकर पहले चरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पिछले 15 दिनों से वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. इन 15 दिनों में 10 हजार से अधिक युवक आवेदन कर चुके हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें