UPSC CMS 2021 का नोटिफिकेशन जारी, 838 पदों पर 27 जुलाई तक करें आवेदन

Smart News Team, Last updated: Thu, 8th Jul 2021, 4:49 PM IST
  • संघ लोक सेवा आयोग ( upsc ) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट संयुक्त चिकित्सा सेवा ( CMS ) परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना जारी की है. परीक्षा 21 नवंबर को आयोजित होने वाली है.
UPSC CMS 2021 का नोटिफिकेशन जारी

संघ लोक सेवा आयोग ( upsc ) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट संयुक्त चिकित्सा सेवा ( CMS ) परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना जारी की है. परीक्षा 21 नवंबर को आयोजित होने वाली है. जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आवेदन प्रक्रिया जारी की है, जो 27 जुलाई को शाम 6 बजे खत्म होगी. इच्छुक उम्मीदवार upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

साथ ही यूपीएससी द्वारा सीएमएस 2021 के लिए कुल 838 रिक्तियों का विज्ञापन जारी किया गया है. साथ ही ऑनलाइन आवेदन वापस लेने की सुविधा 3 अगस्त से 9 अगस्त तक शाम 6 बजे तक उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी, जिन्होंने परीक्षा फॉर्म भर दिया है, लेकिन इसके लिए उपस्थित होने के इच्छुक और तैयार नहीं हैं.

NEET परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से स्टूडेंट्स ने लगाई गुहार

यूपीएससी सीएमएस 2021: आवेदन कैसे करें

1). आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं

2). विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन

3). सीएमएस परीक्षा के भाग- 1 पर क्लिक करें

4). निर्देशों को ध्यान से पढ़ें

5). फॉर्म का भाग 1 और भाग 2 भरें

6). फोटो अपलोड करें और सबमिट करें

7). भुगतान करें

यूपीएससी सीएमएस 2021: फीस

जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा. साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों और महिलाओं को शुल्क के भुगतान से छूट दी जाएगी.

यूपीएससी सीएमएस 2021: पात्रता

इस परीक्षा के लिए एक उम्मीदवार अधिकतम आयु सीमा 32 साल है. आयु की गणना 1 अगस्त 2021 तक ही की जाएगी. एसटी एससी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा में पांच साल तक के लिए छूट है. ओबीसी के लिए तीन साल, कश्मीर अधिवास के लिए पांच साल, रक्षा सेवा कर्मियों के लिए तीन साल की छूट दिए गए है.

EPFO: निवेशक के माता-पिता को भी मिलता है आजीवन पेंशन, लेकिन इन शर्तों के साथ

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें