मुजफ्फरपुर में वायरल और डायरिया का कहर बढ़ा, पीकू वार्ड में 45 बच्चें भर्ती, NICU फुल

Smart News Team, Last updated: Wed, 8th Sep 2021, 7:45 PM IST
  • मुजफ्फरपुर के लोग अभी बाढ़ से उबर भी नहीं पाए थे कि इस बीच जिले में बढ़ते वायरल बुखार, जुकाम और डायरिया के मामलों ने आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित कर दिया है. पिछले 24 घंटे में 45 बच्चें अस्पताल में भर्ती किए गए हैं. बड़ी संख्या में बच्चों के बीमार होने की वजय से अस्पताल का NICU वार्ड फुल हुआ.
मुजफ्फरपुर में वायरल और डायरिया का कहर बढ़ा, पीकू वार्ड में 45 बच्चें भर्ती, NICU फुल (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में वायरल बुखार और डायरिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है पिछले 24 घन्टे में मुजफ्फरपुर स्थित श्री कृष्ण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (SKMCH) के पीकू वार्ड में 45 बच्चों के भर्ती होने का मामला सामने आया है. उनमें से 35 बच्चें वायरल बुखार और 10 बच्चें डायरिया से पीड़ित हैं. अस्पताल के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. गोपाल शंकर साहनी का कहना है कि बच्चों में वायरल बरोंकोलिस्ट का सक्रमण होने से, उनके श्वांस नली में सूजन हो जाती है. इसकी शुरूआत जुकाम से होती है. इन शुरूआती दिनों से उनके सांस नली में सूजन होने लगती है और इसकी वजह से उन्हें सांस फूलनें, खांसी और सांस लेने में काफी तकलीफें होती है.

यह बीमारी एक सप्ताह से एक महीने तक उन्हें प्रभावित कर सकता है. आगे उन्होंने चेताते हुए कहा अगर इस बीमारी का समय पर ठीक से इलाज़ नहीं कराया गया तो यह गंभीर रूप ले लेता है. डॉ. साहनी ने बताया कि श्री कृष्ण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के पीकू वार्ड में सौ बेड है. बता दें कि हाल के दिनों में मुजफ्फरपुर के कई इलाके  बाढ़ की चपेट से जूझ रहे हैं भारी बारिश ने लोगो का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. इसके आलावा भीसड़ गर्मी ने भी आम जनजीवन प्रभावित किया है.

बंधक बनाकर आरोपी को पीट रही थी भीड़, पुलिस पहुंची तो किया पथराव, 5 गिरफ्तार

तेजी से बढ़ते संक्रमण ने लोगो का जीना बेहाल कर दिया है. डायरिया और वायरल बुखार के मरीजो की बढ़ती संख्या ने अस्पताल की मुश्किले बढ़ा दी है. अस्पताल प्रशासन एक बेड पर दो मरीज को रखकर इलाज़ करने को विवश हैं. इसके आलावा NICU वार्ड भी पूरी तरह फूल है. जानकारी के लिए बता कि बड़ी संख्या में बच्चों के बीमार होने की वजय से अस्पताल का NICU वार्ड फुल है और यहां उनका का इलाज चल रहा है. इलाके के नवजात बच्चों में वायरल बुखार, जुकाम और डायरिया की समस्या चरम पर है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें