बीआरए बिहार विवि के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय में होंगे 26 नए कोर्स शुरू, कवायद तेज

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 1:34 PM IST
  • बीआर बिहार विश्वविद्यालय की ओर से कोर्स के रेगुलेशन की स्वीकृति का प्रस्ताव उच्च शिक्षा विभाग के पास भेजा गया है. स्वीकृति मिल जाने के बाद कुछ कोर्स रेगुलर और कुछ डिस्टेंस मोड में शुरू किए जाएंगे.
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय

मुजफ्फरपुर. बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय में 26 नए कोर्स कोर्स शुरू किए जा रहे हैं. निदेशालय डिस्टेंस और नियमित मोड में भी कोर्स का संचालन करेगा. उच्च शिक्षा विभाग को रेगुलेशन की स्वीकृति संबंधी प्रस्ताव भेज दिया गया है. यदि रेगुलेशन मंजूर हो जाता है तो निदेशालय में पूर्व से लंबित परीक्षा और उनके परिणाम पहल के आधार पर जारी किए जाएंगे.

गौर हो कि 26 नए कोर्सों के संचालने के लिए विश्वविद्यालय के सभी निकायों की ओर से मंजूरी मिल गई है. इस संबंध में दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के प्रशासनिक अधिकारी ललन कुमार का कहना है कि कोर्सों के संचालन संबंधी प्रस्ताव भेज दिया गया है. पूरी संभावना है कि इन कोर्सों के संचालन को मंजूरी मिल गई है. नए कोर्स में बीए, बीएससी बीकॉम, एमकॉम, बीसीए, बीबीए, एमए इन एजुकेशन, एमसीए, एमबीए, एमएससी आईटी, बीएड एम फिल, नर्सिंग आदि शामिल हैं.

मुजफ्फरपुर में बुजुर्ग का शव मिला, हत्या की आशंका

उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग को बीएड समेत अन्य कोर्स की रुपकी परीक्षाओं के लिए ट्रांजिट रेगुलेशन भी भेजा गया है. रेगुलर मोड में भी आधा दर्जन से ज्यादा कोर्स की पढ़ाई शुरू करने का प्रस्ताव भेजा गया है. बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में एमबीए की पढ़ाई मैनेजमेंट संकाय में होगी. यह विभाग अब कॉमर्स से अलग हो जाएगा. सिलेबस तैयार किया जा रहा है और कॉमर्स के डीन को इसकी जिम्मेदारी दी गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें