मौनी रॉय ने शादी की फोटो शेयर कर लिखा 'सप्तपदी मंत्र', हर दंपति को जानना चाहिए इसका मतलब

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 28th Jan 2022, 5:12 PM IST
  • एक्ट्रेस मौनी रॉय ने बॉयफ्रेंड सूरज नांबियार के साथ शादी की. शादी की खबरों को लेकर मौनी खूब चर्चा में हैं. उन्होंने शादी की फोटो अपने इंस्टाग्राम पर भी शेयर की है. फोटो शेयर करते हुए उन्होंने सप्तपदी मंत्र लिखा, जो हर कपल के लिए बेहद खास होता है और हर पति-पत्नी को इसका मतलब जरूर जानना चाहिए.
मौनी रॉय-सूरज नांबियार (फोटो-इंस्टाग्राम)

टीवी और बॉलीवुड एक्ट्रेस मौनी रॉय ने 27 जनवरी 2022 को अपने बॉयफ्रेंड सूरज नांबियार के साथ शादी की. गोवा में कपल ने मलयाली और बंगाली दो अलग-अलग रीति-रिवाजों में शादी की. मौनी बंगाली है और उनके पति सूरज साउथ इंडियन. कपल ने एक दूसरे के कल्चर का सम्मान करते हुए दोनों रीति-रिवाज में शादी रचाई और सभी रस्मों को बड़ों के आशीर्वाद से पूरा कर दांपत्य जीवन की शुरुआत की.

मौनी रॉय फिलहाल अपनी शादी को लेकर खूब चर्चा में बनी हुई. सोशल मीडिया पर उनकी शादी की फोटो वीडियो खूब वायरल हो रही है और चारों ओर से बधाईयां मिल रही है. इस बीच मौनी ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शादी की फोटो शेयर की. लेकिन मौनी के कैप्शन ने लोगों का ध्यान खींचा. उन्होंने शादी की फोटो शेयर करते हुए 'सप्तपति मंत्र' लिखा है.

मौनी रॉय-सूरज नांबियार की हुई शादी, मलयाली रीति-रिवाज से लिए सात फेरे

ये मंत्र हर पति-पत्नी के लिए बेहद खास होता है. इस मंत्र का अर्थ पति-पत्नी के रिश्ते की बीच घनिष्टा को लेकर होता है. इसलिए हर कपल को इस मंत्र का अर्थ पता होना चाहिए. आइये जानते हैं क्या है मौनी द्वारा शेयर किए गए सप्तपति मंत्र का मतलब.

सप्तपति मंत्र का अर्थ-

मंत्र-

सखायौ सप्तपदा बभूव ।

सख्यं ते गमेयम् ।

सख्यात् ते मायोषम् ।

सख्यान्मे मयोष्ठाः ।

अर्थ-

"तुमने मेरे साथ मिलकर सात कदम चले हैं इसलिए मेरी मित्रता ग्रहण करो. हमने साथ-साथ सात कदम चले हैं, इसलिए मुझे तुम्हारी मित्रता ग्रहण करने दो. मुझे अपनी मित्रता से अलग होने मत देना."

सप्तपति मंत्र का अर्थ सात फेरों के सातों वचनों से होता है, जिसे पति-पत्नी के हर फेरे के समय बोला जाता है. पंडित द्वारा बोले गए मंत्र के बाद हर फेरे में पति-पत्नि जीवन भर साथ निभाने और पूरी ईमानदारी से रिश्ता निभाने का वचन देते हैं.

मलयाली के बाद मौनी रॉय ने बंगाली कल्चर से की शादी, लाल जोड़े में लिए सूरज संग फेरे

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें