एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम से बचाव को प्रशासन सजग, चमकी को धमकी लोगो लांच

Smart News Team, Last updated: Tue, 2nd Mar 2021, 11:36 AM IST
  • गर्मियों में फैलने वाली बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन लगातार सक्रिय हैं. इस दौरान बच्चों में चमकी बुखार की संभावनाओं को देखते हुए प्रशासन ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है जो 24 घंटे काम करेगा.
एईएस की रोकथाम के लिए निर्देश जारी किए गए (सांकेतिक तस्वीर)

मुजफ्फरपुर. बच्चों को गर्मियों में होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सतर्क हैं. इसी के मद्देनजर जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने सदर अस्पताल में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम से संबंधित कंट्रोल रूम का शुभारंभ किया. इसके साथ ही चमकी को धमकी लोगो भी लांच किया गया है. इस दौरान डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि कंट्रोल रूम में काम की रोजाना समीक्षा की जाएगी.

उन्होंने बताया कि गर्मियों में चमकी बुखार की संभावनाओं के देखते हुए कंट्रोल रूम बनाया गया है और यह 24 घंटे एक्टिव रहेगा. इसके जरिए फील्ड में काम कर रहे अधिकारियों के काम और सक्रियता पर नजर रखी जा सकेगी. इतना ही नहीं आम लोगों की ओर से भी अपनी समस्या के समाधान के लिए कंट्रोल रूम में संपर्क किया जा सकता है. सिविल सर्जन डॉ. हरेंद्र पाल के मुताबिक कंट्रोल रूम के सफल संचालन के लिए रोस्टर के हिसाब से कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है.

मुजफ्फरपुर जहरीली शराब कांड के मुख्य आरोपी की मौत, पत्नी समेत एक पर हत्या का केस

सिविल सर्जन का कहना है कि चमकी को धमकी लोगो 1000 वाहनों पर चसपा कर दिया गया है. अगर किसी इलाके में एईएस का कोई मरीज है तो कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 18003456629 और दो अन्य नंबरों 0621-2266056, 06212266055 पर संपर्क किया जा सकता है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से एईएस से बचाव को लोगों को जागरूक किया जा रहा है क्योंकि गर्मियों में यह बीमारी तेजी से फैलने लगती है. इसके लिए प्रशासन की ओर से भी हर स्तर पर तैयारी कर ली गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें