कल्याण विभाग के आवासीय विद्यालयों में नामांकन को आवेदन प्रक्रिया शुरू

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Feb 2021, 12:53 PM IST
  • कक्षा एक से छह में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी तक चलेगी. कक्षा छठी में नामांकन के लिए जांच परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 17 मार्च को परीक्षा होगी. नामांकन 19 से 23 मार्च को होगा.
आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए नामांकन किया जाएगा.

मुजफ्फरपुर. कोरोना के चलते लंबे समय तक स्कूलों के बंद रहने के बाद अब स्कूलों में पहले की तरह रौणक लौटने लगी है कल्याण विभाग की ओर से संचालित अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा आवासीय विद्यालयों के वर्ग एक और छह में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. शुरुआत में आवेदन पहली और छठी में लिया जाएगा. गौर हो कि कक्षा छठी के लिए होने वाले नामांकन में जांच परीक्षा होगी जबकि कक्षा एक में पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर नामांकन होगा.

जिला कल्याण पदाधिकारी विजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पहले दिन 52 आवेदन आए थे. कक्षा एक में नामांकन के लिए उम्र पांच से सात वर्ष तक होनी चाहिए. आवेदन के लिए आधार कार्ड, आवासीय, जन्म प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना जरूरी है.

ड्यूटी पर होमगार्ड जवानों की मृत्यु और दिव्यांग होने पर परिजनों को मिलेगी नौकरी: बिहार कैबिनेट

उन्होंने बताया कि आवेदन की प्रक्रिया 20 फरवरी तक चलेगी. छह मार्च को परीक्षा ली जाएगी. जिला कल्याण कार्यालय में परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र दो से चार मार्च को बांटे जाएंगे. परीक्षा के नतीजे 17 मार्च को निकाले जाएंगे. उसके बाद नामांकन 19 से 23 मार्च तक होगा. गौर हो कि कोरोना के चलत बच्चों की पढ़ाई में लंबे समय तक बंद रहने के कारण काफी क्षति हुई है. धीरे धीरे सब कुछ पहले जैसा हो रहा है और स्कूलों में पढ़ाई का स्तर बेहतर बनाने के लिए विभाग भी प्रयासरत है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें