मुजफ्फरपुर: नवोदय विद्यालय में बिना शुल्क करें आवेदन, 15 दिसंबर अंतिम तारीख

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Nov 2020, 1:17 PM IST
  • जवाहर नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. आवेदन वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है और आवेदन के बाद प्रवेश परीक्षा 2021 में अप्रैल महीने में ली जाएगी
जवाहर नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है

मुजफ्फरपुर. जवाहर नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में नामांकन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सेशन 2021-2022 में नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं की ओर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि 15 दिसंबर तय की गई है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर जाना होगा और बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन करना होगा. इसमें आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है.

आवेदन के बाद प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 अप्रैल 2021 में किया जाएगा. आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं की जन्म तिथि 1 मई, 2008 से 30 अप्रैल 2012 के बीच की ही होनी चाहिए. आवेदन करने वाले विद्यार्थियों का किसी भी सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूल में पांचवीं कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए. नामांकन के समय यदि स्कूल में दर्ज कराए गए जन्मतिथि और आवेदन के समय दर्ज करवाई गई जन्मतिथि में अंतर पाया जाता है तो संबंधित छात्र-छात्रा की दावेदारी को निरस्त भी किया जा सकता है. आवेदन करते समय अपने पहचान चिन्ह को लिखने की अनिवार्यता है ताकि आगे चलकर कोई परेशानी ना हो.

पटाखे ने ली वोट डालने जा रही महिला की जान, बर्तन में रखकर फोड़ा था बम

आनलाइन आवेदन करते समय छात्र-छात्राओं को अपने पहचान चिन्ह के बारे में स्पष्ट लिखना होगा. इसके साथ ही विद्यार्थियों को अपना और पिता का हस्ताक्षर को भी अपलोड करना होगा. 15 सितंबर 2020 से पहले जिन छात्र-छात्राओं ने पांचवीं कक्षा में नामांकन लिया हो या पांचवीं कक्षा से उत्तीर्ण हुए हों. उन्हीं को नामांकन का मौका दिया जाएगा. सभी छात्र और छात्राओं को विभाग की गाइडलान के अनुसार काम करने की जरूरत है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें