बीआरए बिहार विवि के अत्याधुनिक परीक्षा भवन में 1000 परीक्षार्थी एक साथ दे सकेंगे

Smart News Team, Last updated: Sat, 2nd Jan 2021, 3:21 PM IST
  • एक सप्ताह में इस परीक्षा केंद्र को बीआए बिहार विवि के सुपुर्द कर दिया जाएगा. कुलपति इसका उद्घाटन करेंगे. परीक्षा भवन में परीक्षा की कापियों की जांच की जाया करेगी अब कापियों की जांच को अलग से केंद्र नहीं बनाने होंगे.  
बीआरए बिहार विश्विद्यालय (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर. नए साल में बीआरए बिहार विश्वविद्यालय को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस परीक्षा भवन मिलेगा. बिहार सरकार के बीएसआइडीसी की ओर से मुख्यालय के बगल में ही इस परीक्षा भवन को बनाया गया है. इस परीक्षा भवन में एक साथ एक हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेंगे. अब परीक्षा की कापियों की जांच भी इसी परीक्षा भवन में ही की जाया करेगी. इस संबंध में जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि इस भवन के निर्माण का काम कोरोना के चलते पूरा देर से पूरा हुआ है. अब निर्माण पूरा हो गया है और एक सप्ताह में इसे बिहार विश्वविद्याल के सुपुर्द कर दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि इस परीक्षा भवन में परीक्षा को कदाचारमुक्त संचालित कराने को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है. परीक्षा भवन में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां से परीक्षा की मॉनीटरिंग होगी. इसके अलावा पेयजल, शौचालय सहित अन्य सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया है. गौर हो कि बीआरए बिहार विवि इस साल एक दर्जन से अधिक नए कोर्सेज का संचालन करने जा रहा है. विवि की ओर अगले महीने बैठक में इसे पास कर स्वीकृति के लिए राजभवन को भेजा जाएगा.

मुजफ्फरपुर में अब प्रदूषण मुक्त शवदाह, एक घंटे में पूरा होगा अंतिम संस्कार

परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि परीक्षा भवन में परीक्षा की कापियों का भी मूल्यांकन किया जाएगा. अभी इस काम के लिए अलग-अलग केंद्र बनाने पड़ते हैं. कुलपति की ओर से जल्द ही इस परीक्षा भवन का उद्घाटन किया जाएगा. इससे कापियों की जांच के लिए अलग केंद्र बनाने की परेशानी से भी निजात मिल जाएगी और इसी भवन में कापियों का मूल्यांकन होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें