मुजफ्फरपुर में बदल रहा मौसम का मिजाज, सुबह कोहरा और दिन में खिल रही धूप

Smart News Team, Last updated: 02/12/2020 02:25 PM IST
  • मौसम ने दिसंबर की शुरुआत में बदलते मिजाज से ठंड बढ़ने लग गई है. सुबह कोहरे की चादर घनी होने लगी और शाम को ठंडक और ज्यादा बढ़ रही है. लोगों को गर्म कपड़ पहनकर ही घर से निकलने की सलाह दी जा रही है.
राज्य में एक सप्ताह से मौसम का मिजाज बदल रहा है

मुजफ्फरपुर. राज्य में एक सप्ताह से मौसम का मिजाज बदल रहा है. दिसंबर की शुरुआत से ही मुजफ्फरपुर में मौसम का सुबह शाम का मिजाज काफी ठंडा होने लग गया है. सुबह के समय कोहरे की चादर गहराने लगी है. कोहरा छंटते ही दिन में धूप लोगों को ठंड से राहत देने लगी है और शाम को फिर ठंड जोर पकड़ रही है. जिले समेत पूरे उत्तर बिहार में मौसम का मिजाज इस तरह से ही बदलना शुरू हो गया है. 

इस रंग बदलते मौसम के कारण सुबह की सैर करने के लिए घर से निकलने वाले लोगों को विशेषज्ञ घरों में ही रहने की सलाह दी जा रही है. जरूरी कार्यों के चलते घर से बाहर निकलने वाले लोगों को घर से निकलने से पूर्व गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी जा रही है. सुबह घर से निकलने वाले बुजुर्ग अब धूप निकलने की प्रतीक्षा करते हैं क्योंकि सुबह कोहरे की चादर घनी होने लगी है.

मुजफ्फरपुर सर्राफा बाजार में सोना 430 व चांदी 1390 रुपये गिरी, आज का मंडी भाव

कृषि अनुसंधान केंद्र की वैज्ञानिक नेहा पारिक के मुताबिक रबी की फसलों की खेती के लिए यह उपयुक्त मौसम है. किसानों के लिए गेहूं की बुवाई के साथ अन्य रबी फसलों को उगाने के लिए अनुकूल परिस्थितियां मिल रही हैं. ज्यादातर किसान इसी कोशिश में जुटे हैं कि ज्यादा से ज्याद रबी फसलों की बुवाई कर लें. विशेषज्ञों के मुताबिक इस समय जैसा वातावरण बना हुआ है औऱ दिन के समय आसमान साफ होने से धूप निकल रही है, ऐसा मौसम किसानों के लिए आलू की खेती करने के बहुत अनुकूल है, किसानों आलू की खेती करके अच्छी फसल की उपज प्राप्त कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें