मुजफ्फरपुर: दो दिसंबर से होगी डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन की परीक्षा

Smart News Team, Last updated: 21/11/2020 04:08 PM IST
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से डीएलएड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. इस बार परीक्षा में पहली बार दिव्यांग अभ्यर्थियों को श्रुतिलेखक लाने की सुविधा दी गई है. अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड संबंधी कॉलेज में जाकर प्राप्त कर सकते हैं.
22 अक्टूबर को होने वाली डीएलएड परीक्षा स्थगित हो गई है.

मुजफ्फरपुर. डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है. डीएलएड के प्रथम वर्ष के लिए परीक्षा दो दिसंबर से लेकर 14 दिसंबर तक चलेंगी. इस परीक्षा के लिए मुजफ्फरपुर में छह केंद्र बनाए गए हैं. एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी एडमिट कार्ड अभ्यर्थी संबंधित कॉलेजों में जाकर प्राप्त कर सकते हैं. गौर हो कि यह परीक्षा पहले मार्च में होनी थी लेकिन कोरोना की वजह से लॉकडाउन लग जाने के कारण इसमें देरी हुई है.

इस बार समिति की ओर से परीक्षा के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं. अब परीक्षा में दिव्यांगों को श्रुतिलेखक की सुविधा मिलेगी. डीएलएड प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा में दिव्यांग परीक्षार्थियों को श्रुतिलेखक की सुविधा दी जाएगी. बोर्ड की ओर से निर्देश भी जारी कर दिया गया है. संबंधित अभ्यर्थियों को सक्षम प्राधिकारी की ओर से दिया गया दिव्यांगता प्रमाण-पत्र दिखाना होगा. ऐसे दिव्यांग अभ्यर्थी जो लिखने व पढ़ने में सक्षम नहीं हैं, वही 40 या इससे अधिक फीसद दिव्यांगता वाले अभ्यर्थी श्रुतिलेखक की मांग कर सकते हैं.

मुजफ्फरपुर सर्राफा बाजार में सोना 590 व चांदी 1190 गिरी, क्या है आज का मंडी भाव

बोर्ड की ओर से श्रुतिलेखक की योग्यता निर्धारित नहीं की गई है. इस फैसले को केंद्राधीक्षक व वीक्षकों पर छोड़ा गया है. वही यह सुनिश्चित करेंगे कि श्रुतिलेखक आपराधिक व्यक्ति ना हो और उसकी योग्यता क्या हो. उल्लेखनीय है कि बोर्ड की ओर से पहली बार खुद से लेखक लाने की छूट दी गई है , इसी की तर्ज पर जिला स्तर पर भी पैनल तैयार किया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें