कोरोना के टीकाकरण की समीक्षा को डीएम ने की जिला स्तरीय टास्क फोर्स के साथ बैठक

Smart News Team, Last updated: 08/12/2020 09:16 PM IST
  • कोरोना को मात देने के लिए तमाम कंपनियां वैक्सीन बनाने में जुटी हुई हैं. वैक्सीन का ट्रायल अब अंतिम दौर में चलने के कारण उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही वैक्सीन उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाएगी. वैक्सीन के उपयोग के मद्देनजर मुजफ्फरपुर में इंतजामात शुरू कर दिए गए हैं.
कोरोना वैक्सीन का ट्रायल भारत में चल रहा है

मुजफ्फरपुर. कोरोना पर रोक के लिए बहुत सी कंपनियां वैक्सीन तैयार करने में लगी हुई हैं और कई कंपनियों की वैक्सीन के ट्रायल अंतिम चरण में चल रहे हैं. इनमें विदेशी के साथ भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं. इसी वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए सभी राज्यों की ओर  से अपने स्तर पर प्रबंध करने शुरू कर दिए गए हैं. इसी प्रक्रिया में मुजफ्फरपुर में सोमवार को डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने समाहरणालय में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की कोरोना के टीकाकरण की समीक्षा को लेकर बैठक की. डीएम की ओर से सिविल सर्जन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि कोरोना वैक्सीन से संबंधित आवश्यक तैयारी व कर्मियों का डेटाबेस जल्द पूरा किया जाए और वैक्सीन के रखरखाव के लिए समुचित व्यवस्था की जाए. 

उन्होंने निर्देश दिया कि पहले चरण में कोरोना का टीका सरकारी व गैर-सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में कार्यरत कर्मियों व आईसीडीएस सेवाओं से जुड़े कर्मियों में आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका को लगाया जाए. डीएम ने कहा कि कोई भी स्वास्थ्यकर्मी इस टीके से वंचित नहीं रहना चाहिए. इसकी जिम्मेदारी नोडल पदाधिकारी व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दी गई. उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक 10 दिसंबर को की जाए.

CBSE 10-12 वीं प्री बोर्ड परीक्षा होगी ऑफलाइन, ऑनलाइन के लिए बताना होगा ठोस वजह

डीएम ने कहा कि कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अपने अंतिम दौर में चल रहा है. ऐसी संभावना है कि जल्द ही कोरोना वैक्सीन उपयोग के लिए उपलब्ध होगी. कोविड-19 काल में सरकारी व निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मी एवं आंगनबाड़ी केंद्रो के सेविकाओं व सहायिकाओं ने कोरोना योद्धा व फ्रंटलाइन कर्मी के रूप में अपना विशेष योगदान दिया है, इसलिए टीकाकरण के प्रथम चरण में ऐसे ही कर्मियों के टीकाकरण का दिशा निर्देश दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें