ई-संजीवनी से टेलीमेडिसन की सुविधा की कवायद, घर बैठे चिकित्सक से ले सकेंगे सलाह

Smart News Team, Last updated: Thu, 18th Feb 2021, 8:13 PM IST
  • स्वास्थ्य विभाग की ओर से ई-संजीवनी से टेलीमेडिसन की सुविधा शुरू करने की कवायद चल रही है. सिविल सर्जन के मुताबिक जनरल सेक्रेटरी का पत्र मिलने के बाद अस्पताल चिन्हित करने की कवायद शुरू कर दी गई है. बाद में उप स्वास्थ्य केंद्रों पर भी यह सुविधा शुरू की जाएगी.
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. अब आप घर बैठे चिकित्सक से सलाह ले सकेंगे. ई-संजीवनी से टेलीमेडिसन की सुविधा देने की कवायद चल रही है. गौर हो कि कोरोना काल के दौरान हर विभाग की कार्यशैली में काफी बदलाव आया है. ई संजीवनी की टेलीमेडिसन सुविधा जल्द ही हर बीमारी के इलाज के लिए अस्पताल जाने की जरूरत को खत्म कर देगी. घर बैठे ही लोग टेलीमेडिसन सुविधा से डॉक्टरों से सलाह ले सकेंगे.

इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. हरेंद्र आलोक ने बताया कि ई संजीवनी से टेलीमेडिसन सुविधा मिलने से मरीजों को घर के पास ही इलाज की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी. शुरुआत में एपीएचसी में यह व्यवस्था लागू करने की योजना पर काम हो रहा है. उन्होंने बताया कि जनरल सेक्रेटरी का पत्र मिलने के बाद अस्पताल चिन्हित करने की कवायद शुरू कर दी गई है.

बिहार सरकार ने खोला नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल, हटेगा छात्रों की पढ़ाई पर लगा ग्रहण

उन्होंने बताया कि टेलीमेडिसन की सुविधा को स्पोक और हब मॉडल के आधार पर शुरू किया जाएगा. दूसरे चरण में उप स्वास्थ्य केंद्रों पर भी ई संजीवनी की टेली मेडिसन सुविधा शुरू की जाएगी. अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीजों को टेलीमेडिसन के जरिए वहां मौजूद एएनएम चिकित्सक को बीमारी की जानकारी देगी फिर चिकित्सक से संवाद केबाद दवा का ई-प्रिस्क्रिप्शन मरीज को दिया जाएगा. जिसे पढ़कर मरीज दवा खरीद सकते हैं. अगर जरूरी हुआ तो चिकित्सक की ओर से मरीज को अस्पताल रेफर करने की सलाह भी दी जा सकती है. इस योजना की साप्ताहिक और मासिक मॉनीटरिंग होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें