अतुल्य गंगा मिशन टीम में 32 बिहार बटालियन मुजफ्फरपुर के 30 कैडेट्स शामिल

Smart News Team, Last updated: Sat, 2nd Jan 2021, 2:34 PM IST
  • प्रयागराज से शुरू हुई अतुल्य गंगा मिशन टीम की यात्रा के साथ जो एनसीसी कैडेट्स 60 किलोमीटर तक पदयात्रा करेंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा. यह यात्रा गंगा को साफ और स्वच्छ रखने में सहायक होगी
अतुल्य गंगा मिशन (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर. अतुल्य गंगा मिशन टीम कर्नल मनोज केश्वर की अध्यक्षता में समाज सेवी युवक और युवतियों के साथ पदयात्रा करते हुए हाजीपुर से महनार पहुंची. मेजर जनरल एम इंद्रबालन और लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर की ओर से अतुल्य गंगा मिशन टीम का स्वागत किया गया. इस दौरान अतुल्य गंगा मिशन टीम में 32 बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर के 30 कैडेट शामिल हुए.

अतुल्य गंगा मिशन टीम के विश्राम की व्यवस्था सरोज सेवा संस्थान बघनोचा, महनार में की गई. लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि यह यात्रा गंगा को साफ और स्वच्छ रखने के सहायक साबित होगी. उन्होंने इस मिशन की टीम के सदस्यों के बारे में जानकारी दी और बताया कि यात्रा 16 दिसंबर से प्रयागराज से शुरू हुई है और मुजफ्फरपुर के बार्डर के रास्ते समस्तीपुर जाएगी. टीम की ओर से नदियों किनारे बसे समाज के लोगों से संवाद कायम किया जाएगा. उनके सामाजिक ताने बाने को जाना जाएगा.

मुजफ्फरपुर: गायाघाट में अवैध रूप से चल रहा अल्ट्रासांउड सेंटर सील, मुकदमा दर्ज

मेजर जनरल ने घोषणा की कि जो एनसीसी कैडेट्स इस यात्रा के साथ 60 किलोमीटर तक पदयात्रा करेंगे, उन्हें अलग से पुरस्कृत किया जाएगा. इस दौरान सभी ने गंगा स्वच्छता के लिए शपथ ली. उन्होंने बताया कि मिशन टीम का उद्देशय नदियों के तटों पर बसे लोगों की संस्कृति और सभ्यता को समझना है. बिहार में गंगा का पानी कभी खत्म नहीं होता है और यूपी में इसकी कमी रहती है. गंगा को हिमालय से आने वाली नदियों से भरपूर पानी मिलता है. यह पदयात्रा सभी नदियों से गुजरेगी और इससे नदियों को स्वच्छ रखने की मुहिम को बल मिलेगा. अतुल्य गंगा मिशन टीम प्रदूषण रोकने को हर जगह पौधारोपण भी करेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें