मुजफ्फरपुर के 32 प्रखंडों में पंचायत भवन निर्माण की कवायद को लेकर निर्देश जारी

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 05:12 PM IST
  • पंचायत भवन बनने से ग्रामीण लोगों को बहुत से काम गांव में ही कराने की सुविधा मिल जाएगी. उन्हें मुख्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. 32 प्रखंडों में पंचायत भवन का निर्माण शुरू करवा दिया गया है.
आगरा: मनरेगा के बाद अब पंचायत भवन बनेंगे गरीब प्रवासी मजदूरों के पालनहार

मुजफ्फरपुर. जिले के विभिन्न प्रखंडों के अंतर्गत पंचायत भवन निर्माण की कवायद शुरू हो गई है. गत दिनों पंचायती राज विभाग ने इस संबंधी निर्देश भी जारी किए हैं. जिसके तहत अब इस वित्तीय वर्ष में तयन किए गए शहर के 32 पंचायत सरकार भवनों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. जिला पंचायती राज पदाधिकारी की ओर से सभी प्रखंडों के बीडीओ को चयनित किए गए पंचायत सरकार भवन के निर्माण की गति को तेज करने के निर्देश दिए हैं.

इसके तहत सप्ताह में एक दिन पंचायत सरकार भवन में संबंधित प्रखंड स्तरीय अधिकारी का बैठना अनिवार्य है. उन्हें मॉनिटरिंग करनी है लेकिन पंचायत स्तर के कर्मी को रोजाना यहां बैठना पड़ेगा. इससे लोगों को छोटी-छोटी बातों के लिए मुख्‍यालय जाने की परेशानी से मुक्‍ति मिलेगी. अपनी दैनिक जरूरत के काम वह पंचायत भवन से करवा पाएंगे.

मुजफ्फरपुर सर्राफा बाजार में सोना 430 व चांदी 1390 रुपये गिरी, आज का मंडी भाव

उल्लेखनीय है कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जाता है. जिसमें पंचायत से जुड़े लोगों को प्रखंड मुख्यालय में मिलने वाली सुविधा पंचायत में ही मिल सके. पंचायत भवन की एक छत के नीचे मुखिया, सरपंच, बीडीओ, सीओ समेत अन्य कर्मियों के अलग-अलग कमरे की व्यवस्था होती है. जिला पंचायती राज पदाधिकारी फैयाज अख्तर ने बताया कि 65 पंचायत सरकार भवन का लक्ष्य में 32 के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दे दिया गया है। इन जगहों पर काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य बचे पंचायत सरकार भवन के लिए जमीन को देखा जा रहा है। जल्द ही उनके लिए जगह ढूंढ ली जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें