मुजफ्फरपुर: कोरोना काल में कोविड संदिग्ध दे सकेंगे वोट, बूथ पर टोकन से प्रवेश

Smart News Team, Last updated: 30/08/2020 10:12 AM IST
  • कोरोना काल में आगामी विधानसभा चुनाव का खाका तैयार करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना संदिग्धों को मतदान केंद्र पर टोकन सिस्टम से प्रवेश दिया जाएगा.
Election Commission

मुजफ्फरपुर. चुनाव आयोग बिहार में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी में लगी हुई है. कोरोना काल में आगामी विधानसभा चुनाव का खाका तैयार करते हुए चुनाव आयोग ने होने वाले चुनाव को लेकर कोरोना संदिग्धों को मतदान केंद्र पर टोकन सिस्टम से प्रवेश देने की व्यवस्था की है.

चुनाव आयोग ने बताया कि कोरोना संदिग्धों को दिए गए टोकन पर समय निर्धारित करते हुए दोबारा मतदान केंद्र पर बुलाया जाएगा. इसको लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच श्रीनिवास ने जिलों को अनुपालन करने का आदेश दिया है. साथ ही इस व्यवस्था की तैयारी करने का आदेश दिया है.

मुजफ्फरपुर: लॉकडाउन में घर बैठे कमाई का झांसा देकर फ्रॉड ने शिक्षक से ठगे एक लाख

चुनाव आयोग ने इस संबंध में बताया कि कोरोना संदिग्धों की पहचान मतदान केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए होगा. थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना संदिग्ध मतदाताओं को टोकन जारी किया जाएगा. इस टोकन पर कोरोना संदिग्ध मतदाताओं जो दोबारा मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करने का समय दर्ज होगा.

चुनाव अयोग ने बताया कि टोकन मतदाताओं के नाम के अनुसार यानी वर्णाक्षरों के आधार पर बनाया जाएगा. चुनाव आयोग मतदान केंद्र पर तैनात अधिकारियों को निर्देश देगा कि कोरोना संदिग्धों को मतदान के अंतिम घन्टे में ही वोटिंग करने का मौका दिया जाए. कोरोना संदिग्ध वोटिंग की प्रक्रिया पीपीई किट में होकर कर सकेंगे.

मुजफ्फरपुर: कटरा के व्यापारी हत्याकांड में शराब कारोबारियों के खिलाफ FIR दर्ज

चुनाव आयोग मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए आशा कार्यकर्ताओं, पारा मेडिकल की तैनाती करेगा. सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को खड़े होने के लिए मार्किंग की जाएगी. एक पंक्ति में 15-20 मतदाता खड़े हो सकते हैं. चुनाव आयोग ने कहा है कि सभी चुनावी सभाओं की निगरानी सेक्टर हेल्थ रेगुलेटर करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें