डीएलएड सीट के लिए आवेदनों की भरमार, 20 जनवरी तक आपत्ति दर्ज कराने का मौका

Smart News Team, Last updated: Fri, 15th Jan 2021, 2:10 PM IST
  • सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में इस बार डीएलएड सीट के लिए सौ गुना अधिक आवेदन आए हैं. चार कॉलेजों में कुल 800 सीटें जिनके लिए 50 हजार के करीब छा छात्राओं की ओर से आवेदन किया गया है.
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. मुजफ्फरपुर के सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में इस बार डीएलएड के आवेदनों की भरमार है. इस बार डीएलएड सीट 100 गुना ज्यादा स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है. अकेले डायट रामबाग जहां 200 सीटें हैं, में लगभग 20 हजार से अधिक आवेदन आए. डीएलएड सीट के लिए कॉलेजों में औपबंधिक मेधा सूची जारी कर दी गई है. जिसमें से 3400 आवेदन इंटर में 50 फीसद से कम अंक होने और आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करने समेत अन्य कारणों से निरस्त कर दिया गया है. स्टूडेंट्स की ओर से जारी मेधा सूची पर 20 जनवरी तक आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है.

साइंस में करीब सात हजार और आर्ट एंड कॉमर्स मं करीब आठ हजार स्टूडेंट्स की औपबंधिक मेधा सूची जारी की गई है. मेधा सूची पर 20 जनवरी तक आपत्तियां लेने के बाद 27 जनवरी तक मेधा सूची जारी कर दी जाएगी. सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में सूचना पट्ट के साथ ही वेबसाइट पर इस मेधा सूची को प्रकाशित कर दिया जाएगा. सूचना इस सूची में अपने नाम को देखकर 29 जनवरी से नामांकन ले सकेंगे. स्टूडेंट्स को नामांकन लेने का मौका 29 जनवरी से 16 फरवरी तक दिया जाएगा.

मुजफ्फरपुर: बिहार किक्रेट टीम की घोषणा, 17 जनवरी से शुरू 3 मैचों की सीरीज

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इस बार कोरोना के कारण अधिक विलंब हो जाने से बिना प्रवेश परीक्षा के ही मेधा सूची जारी की गई है. परीक्षा समिति ने निर्देश दिए थे कि इंटर और मैट्रिक के अंकों के आधार पर मेधा सूची जारी की जाए. यह व्यवस्था सिर्फ इसी साल के लिए लागू की गई है. गौर हो कि चारों कॉलेजों को मिलाकर कुल 800 सीटों पर करीब पचास हजार स्टूटेंड्स ने सीट के लिए आवेदन किया है. पहले 200 स्टूडेंट्स को नामांकन के लिए प्राथमिकता के आधार पर चुना जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें