बेनीपुरी का समाधि स्थल और पैतृक आवास संरक्षित करने को 3.72 करोड़ रुपए मंजूर

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Dec 2020, 2:13 PM IST
  • कलम के जादूगर बेनीपुरी का समाधि स्थल और पैतृक आवास को संरक्षित रखने का आग्रह डीएम ने जल संसाधन विभाग को भेजा था. विभाग की तकनीकि समिति ने जिला प्रशासन को मंजूरी भेज दी है.
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. बेनीपुर गांव के समाधि स्थल और पैतृक आवास को रिंग बांध से बचाया जाएगा. गौर हो कि बागमती बांध के अंदर बेनीपुर गांव आता है. बेनीपुर में कलम के जादूगर रामवृक्ष बेनीपुरी का समाधि स्थल और पैतृक आवास है. जल संसाधन विभाग की ओर से इन्हें संरक्षित करने के लिए 3.72 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दे दी गई है.

जल संसाधन विभाग के तकनीकि सलाहकार समिति ने बागमती प्रमंडल रून्नीसैदपुर के कार्यपालक अभियंता की ओर से रामवृक्ष बेनीपुरी के स्मारकको संरक्षित करने के लिए तीन करोड़ 71 लाख 515 रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. गौर हो कि 23 दिसंबर को डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बेनीपुरी जयंती पर गांव आकर बेनीपुरी को श्रद्धासुमन अर्पित किए थे.

मुजफ्फरपुर में नए उत्साह के साथ जल्द शुरू होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन

डीएम की ओर से योजना की जानकारी देकर जल संसाधन विभाग को बेनीपुरी के पैतृक आवास और समाधि स्थल को संरक्षित रखने का आग्रह किया गया. जल संसाधन विभाग ने अतकनीकि समिति द्वारा दी गई मंजूरी की जानकारी जिला प्रशासन को भेज दी है. इसके साथ ही समिति ने जल्द ही निविदा के बाद रिंग बांध बनाने की जानकारी दी है. समिति ने जो 371.515 लाख से बेनीपुरी स्मारक संरक्षण के लिए जो राशि जार की है उससे बेनीपुरी के पैतृक आवास के चारों ओर बाउंड्रीवाल बनाई जाएगी और उसके चारों ओर तीन मीटर का पाथ वे बनाया जाएगा. रिंग बांध के भीतर 30 गुना 15 मीटर के दो तालाब बनाए जाएंगे. दो पंपसेट, बचाव के सुरक्षात्मक कार्य, पैतृक आवास की रंगाई पुताई, बाउड्रीवाल के भीतर ड्रेन के साथ संपपीट का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा और भी कई सौंदर्यीकरण के कारण किए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें