मुजफ्फरपुर में टीबी रोग के उन्मूलन को चलेगा विशेष जागरूकता अभियान

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Feb 2021, 11:26 AM IST
  • राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन प्रोग्राम के क्रियान्वयन के लिए टीबी फोरम डिस्ट्र्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें ग्रामीण और शहरी इलाकों में प्रचार माध्यमों का प्रयोग कर लोगों को टीबी रोग के प्रति अवेयर करने का फैसला लिया गया.
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. जिले में टीबी रोग के उन्मूलन के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम के क्रियान्यवयन और इसके लक्ष्य हासिल करने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय टीबी फोरम डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक हुई. जिसमें यह फैसला लिया गया प्रचार अभियान चलाकर रोगियों को चिकित्सा और दवाई उपलब्ध करवाने के साथ ही लोगों को जानकारी दी जाएगी कि यह बीमारी असाध्य नहीं है. सही इलाज से पूरी तरह स्वस्थ हुआ जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि डीएम प्रणव कुमार की ओर से भी टीबी रोग से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया गया है. ग्रामीण इलाकों में पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार साधनों का इस्तेमाल कर लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है. इसके लिए शहरी इलाकों में माइकिंग और ग्रामीण इलाकों में बैनर, पंफलेट, होर्डिंग्स आदि प्रचार माध्यमों से लोगों को टीबी रोग के प्रति अवेयर किया जाएगा.

मुजफ्फरपुर: मुखिया पति से 50 लाख की रंगदारी मांगी, पैसे न देने पर हत्या की धमकी

टीबी उन्मूलन के लिए आयोजित बैठक में जिप अध्यक्ष इंदिरा देवी, स्वास्थ्य विभाग और विभिन्न संस्थानों के अधिकाारी मौजूद रहे. विकास मित्रों के जरिए रोगियों की पहचान कर स्वास्थ्य विभाग को सूचना उपलब्ध कराई जाएगी. इस काम में जनप्रतिनिधियों के साथ सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा. इस अभियान के तहत लोगों को चिकित्सा के साथ दवा भी उपलब्ध करवाई जाएगी और रोगियों की पहचान कर उन्हें इलाज उपलब्ध करवाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें