मुजफ्फरपुर: प्रदूषण नियंत्रण के विशेष रणनीति की जाएगी तैयार, डीएम करेंगे बैठक

Smart News Team, Last updated: 22/11/2020 03:49 PM IST
  • दिवाली के बाद से मुजफ्फरपुर की हवा की गुणवत्ता का स्तर लगातार खराब श्रेणी में रिकॉर्ड हो रहा है. प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए डीएम की ओर से मंगलवार को बैठक में सभी विभागों के पदाधिकारियों के साथ मिलकर प्रदूषण रोकने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया जाएगा.
ठंड के साथ साथ प्रदूषण का भी आगमन

मुजफ्फरपुर. जिले में हवा की गुणवत्ता का स्तर लगातार खराब होता जा रहा है और प्रदूषण ने लोगों का सांस लेना भी मुश्किल किया हुआ है. बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए विशेष रणनीति बनाने के लिए प्रशासन की ओर से तैयारी की जा रही है. इसी के मद्देनजर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक का आयोजन होगा. जिसमें कई विभागों के पदाधिकारी शामिल होंगे. इसमें विभिन्न बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई रणनीति के संबंध में पदाधिकारियों के साथ चर्चा की जाएगी और पदाधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए जाएंगे.

इस संबंध में जानकारी देते हुए डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण के लिए मंगलवार को बैठक बुलाई गई है. इसमें प्रदूषण विभाग के अलावा अन्य संबंधित विभागों के पदाधिकारी शामिल रहेंगे. बता दें कि जिले में प्रदूषण की बदतर स्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के निर्देश पर मुजफ्फरपुर समेत अन्य प्रदूषित शहरों में पटाखों की बिक्री व उपयोग प्रतिबंधित कर दिया गया था लेकिन प्रदूषण बढ़ने के पीछे एक कारण यह भी रहा है कि छठ के कारण वाहनों की आवाजाही ज्यादा रही है और वाहनों के धुएं से भी प्रदूषण बहुत फैला है.

कभी कम तो कभी बढ़ती रहीं मुजफ्फरपुर सर्राफा बाजार में सोने व चांदी की कीमतें

डीएम ने बताया कि जिले में डेंगू के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. इसी के मद्देनजर डेंगू रोगियों की पहचान का काम अब आशा वर्कर करेंगी. सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि निजी स्तर पर इलाज करने वाले चिकित्सक डेंगू के संदिग्ध मरीजों की सूची स्वास्थ्य विभाग को नहीं भेज रहे हैं. यह चिंता का विषय है, इसलिए अब निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे संदिग्ध मरीजों की खोज स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर से करेगा. इसके लिए आशा वर्करों की मदद ली जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें