मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना-2 को जमीन पर उतारने की कवायद तेज, सर्वे दल तैयार

Smart News Team, Last updated: Tue, 5th Jan 2021, 5:42 PM IST
  • आठ जनवरी से गांवों में जाकर सर्वे दल की टीम सर्वे करेगी. ऑनलाइन सर्वे करके विभाग की एप पर अपलोड किया जाएगा. सर्वे टीम को कार्यशाला का आयोजन कर सर्वे संबंधी तकनीकि जानकारी दी जा रही है
मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना 2 (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर. मुजफ्फरपुर में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना-2 को लागू करने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है. इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला कृषि अधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए तकनीकि कार्यशाला का आयोजन किया गया है. उन्होंने पहले दिन कार्यशाला को संबोधित करते हुए जानकारी दी कि हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए सर्वे शुरू किया गया है जो 100 दिन में पूरा होगा.

चंद्रशेखर सिंह ने जानाकी दी कि आठ जनवरी से राजस्व गांव तकनीकि सर्वे शुरू हो जाएगा. ऑनलाइन सर्वे करके विभाग की एप पर डाटा अपलोड किया जाएगा. इससे पहले जो सर्वे हुआ था उसके हिसाब से 80 प्रतिशत भूमि सिंचित और 20 प्रतिशत असिंचित है. सर्वे पूरा होने के बाद योजना बनाई जाएगी कि खेतों में पानी को कैसे पहुंचाया जाए और किस माध्यम का इस्तेमाल किया जाए. भूमि के जल को बचाने के लिए प्रयास रहेगा कि पंपिंग सेट का उपयोग ना हो.

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में 35 हजार सीटों के लिए चौथी मेरिट लिस्ट तैयार

इसी के चलते कार्यशाला का आयोजन कर तकनीकि जानकारी दी जा रही है. पहले दिन दस प्रखंडों और दूसरे दिन छह प्रखंडों के प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे. कार्यशाला में उन्हें सर्वे के बारे में तकनीकि जानकारी दी जा रही है. पहले दिन मास्टर ट्रेनर कार्यपालक अभियंता मोहम्मद जिलाउल रहमान और जिला सूचना पदाधिकारी सुमन कुमार ने सर्वे टीम को जानकारी दी. छह और सात जनवरी को हर प्रखंड में ट्रेनिंग के हिसाब से तैयारी की जा रही है. तकनीकि कार्यशाला में जिला कृषि पदाधिकारी के साथ जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता ई. जाहिद हुसैन, लघु सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता संजीव कुमार सिंह, सहायक तकनीकि प्रबंधक, प्रखंड तकनीकि प्रबंधक, किसान सलाहकार आदि मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें