मुजफ्फरपुर में पेंशन योजना के हजारों आवेदन लंबित, निष्पादन के निर्देश

Smart News Team, Last updated: Mon, 8th Feb 2021, 11:41 AM IST
  • जिले में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन और लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के करीब 4800 आवेदन पेंडिंग पड़े हैं. इनके निष्पादन को जिले के सभी बीडीओ को एक सप्ताह के भीतर सर्वे करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं.
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. जिले में पेंशन योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही सामने आई है. जिले में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन और लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के हजारों आवेदन लंबित पड़े हैं. लोक सेवाओं के अधिकार के तहत निर्धारित समय के बाद भी करीब चार हजार आठ सौ आवेदन लंबित हैं. इस मुद्दे को लेकर किसी ने लोकायुक्त में शिकायत कर दी है. जिसके बाद विभाग गंभीर हो गया है. जिले के सभी बीडीओ को जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि लंबित आवेदनों का निष्पादन जितनी जल्दी हो सके, किया जाए. इसके साथ ही निष्पादन ना किए जाने की स्थिति में कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है.

उल्लेखनीय है कि जिले में लंबित पड़े पेंशन योजना के 4800 आवेदनों में से लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के 2208 आवेदन और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन के 2637 आवेदन लंबित हैं. समय से सेवा का लाभ नहीं मिलने पर आवेदकों ने लोकायुक्त को शिकायत कर परिवाद दायर कर दिया है. जिस पर लोकायुक्त की ओर से आंगनबाड़ी सेविकाओं, पंचायत सेवकों और आशा से विधवा महिलाओं का गहन सर्वे करवाने का निर्देश दिया गया है. उन्हें कहा गया है सर्वे के दौरान मिलने वाले योग्य लाभुकों को योजना का समय से लाभ दिया जाए. इसके साथ ही पेंडिग पड़े आवेदनों के निष्पादन के लिए समय सीमा 42 दिन निर्धारित की गई है.

मुजफ्फरपुर: अधीक्षण अभियंता ने बकायादारों के बिजली काटने के लिए दिए निर्देश

लंबित पेंशन योजनाओं को शीघ्र निष्पादन के लिए सहायक निदेशक की ओर से भी सभी बीडीओ को निर्देश जारी कर दिया गया है कि एक सप्ताह में आवेदनों का सर्वे करने के लिए अभियान चलाया जाए. जो आवेदन योग्य नहीं है, उसके अस्वीकृति का कारण बताते हुए आवेदक को इस बारे में जानकारी दी जाए. आवेदनों की संख्या शून्य करने का भी लक्ष्य रखा गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें