वोकल फॉर लोकल अभियान मजबूत करेगा जिला उद्योग केंद्र, रोजगार के मिलेंगे अवसर

Smart News Team, Last updated: Mon, 4th Jan 2021, 6:25 PM IST
  • मुजफ्फरपुर में लीची, मधु व लहठी को वोकल फॉर लोकल अभियान के तहत जोड़ा गया है. जिले में इनकी इकाइयां को बढ़ाए जाने की योजना है. युवाओं और किसानों को जागरुकता कार्यक्रमों के जरिए रोजगार देने पर फोकस किया जाएगा
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. राष्ट्रीय स्तर पर चल रहे वोकल फॉर लोकल अभियान को मजबूत करने के लिए मुजफ्फरपुर में इस वर्ष जिला उद्योग केंद्र पर फोकस रहेगा. इस थीम को मजबूत करने के लिए युवाओं और किसानों को जागरूक किया जाएगा. लीची, मधु और लहठी की खेती का चयन किया गया है और इनकी इकायों की संख्या बढ़ाकर रोजगार के अवसर भी पैदा किए जाएंगे.

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक परिमल सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि गत वर्ष 40 बड़ी इकाइयां लगाई गई थीं और इस वर्ष इन्हें दोगुना करने की योजना है. इस वर्ष जागरुकता कार्यक्रम करवाकर ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने पर काम किया जा रहा है. जिले में लीची, मधु व लहठी को वोकल फॉर लोकल अभियान के अंतर्गत रखा गया है.

मुजफ्फरपुर: सुविधा एप से नए बिजली कनेक्शन में हो रही दिक्कतें, लग रहे दो महीने

उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग की ओर से लीची का सर्वेक्षण किया जा रहा है जबकि लहठी की जवाबदेही उद्योग विभाग के पास है और इसकी क्वालिटी बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है. बियाड़ा के प्रभारी विकास पदाधिकारी अजय कृष्ण के मुताबिक उद्योग लगाने के लिए ढाई हजार एकड़ जमीन उपलब्ध है. इसके लिए उद्यमी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जिला खादी ग्रामोउद्योग पदाधिकारी रिजवान अहमद के मुताबिक इस साल जिल में खादी पार्क की स्थापना की जाएगी. जहां एक साथ कताई, बुनाई और रंगाई का कार्य किया जाएगा. नए उद्यमियों को इससे प्रोत्साहन मिलेगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें