मुजफ्फरपुर: बिहार विश्वविद्यालय लेगा बदले पैटर्न से स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षा

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 09:58 AM IST
  • समस्तीपुर के पटौरी थाना क्षेत्र के इलाके में एक युवक की प्रेम प्रसंग को लेकर बदमाशों ने तेजधार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी. इसके बाद लाश को दक्षिणी धमोल स्थित झाड़ियों में फैंक दिया. युवक का दोनों हाथ पीछे से रस्सी से बंधा हुआ था. ग्रामीणों की सूचना पर थानाध्यक्ष सुनील कुमार पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया. तहकीकात के दौरान युवक की शर्ट के पॉकेट से आधार कार्ड मिला. जिससे उसकी पहचान हुई. युवक का नाम निशांत कुमार है उसके परिजों ने पुलिस को बताया कि युवक रविवार से लापता था. वह अहमदाबाद में क्रेन चलाता था और दीपावली से पूर्व ही अपने घर आया था. बताया जा रहा है कि निशांत का प्रेम प्रसंग उसके साथी के रिश्तेदार की लड़की से चल रहा था. परिजनों ने भी इसकी पुष्टि की है. 
  • मुजफ्फरपुर के गायघाट थाना क्षेत्र के इलाके में एक युवक का शव मिला. उसके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर आठ गहरे जख्मों के निशान मिले. वह रविवार को अपने साथी के साथ बुलेट बाइक से घर से निकला था. सड़क किनारे उसका शव मिला. उसकी पहचान गायघाट थाना क्षेत्र के रौणा निवासी रोशन कुमार के रूप में हुई है. गायघाट थानाध्यक्ष नरेंद्र कुमार ने बताया कि युवक संदिग्ध छवि का था. पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है. हत्या की वजह का खुलासा नहीं हो सका है. 
  • मुजफ्फरपुर के एक नंबर प्लेटफार्म पर यात्रीगण कृप्या ध्यान दें वैशाली एक्सप्रेस आ रही है, यह मंगलवार से मुजफ्फरपुर जंक्शन स्टेशन पर सुनने को नहीं मिलेगा. मुजफ्फरपुर जंक्शन के प्लेटफार्म एक का मरम्मत कार्य शुरू हो रहा है. पुराने लाइन उखाड़ कर नए लाइन बिछाए जाने हैं. यह कार्य 15 दिन में पूरा होगा. तब तक के लिए सोनपुर मंडल के डीआरएम ने मुजफ्फरपुर जंक्शन के प्लेटफार्म एक से परिचालन पर रोक लगा दिया है. ट्रेन के अलावा यात्रियों के प्रवेश पर भी पाबंदी लगा दी गई है. इसके लिए बेरीकेडिंग किया गया है. 
  • बिहार विश्वविद्यालय के छात्रों को स्नातक की परीक्षा के दौरान छात्रों को पेपर नंबर के साथ पेपर पर आईडी भी भरना होगा. उत्तर पुस्तिका पर सिर्फ पेपर नंबर भरकर छोड़ देना मान्य नहीं होगा. विश्वविद्यालय की ओर से महीने भर पहले कॉलेज और विषय को कोड करने का फैसला हुआ था. इसी के तहत कोडिंग की गई थी. अब विषय को पेपर के नंबरों को आईडी नंबर में बदल दिया गया है. परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि दो दिसंबर से शुरू हो रही परीक्षा से इसे लागू कर दिया गया है. स्नातक पार्ट थ्री आनर के चारों पेपरों का अलग-अलग आई डी दिया गया है. परीक्षा के दौरान छात्रों को इन पेपरों के नंबरों के साथ आईडी नंबर भरना अनिवार्य है. इन नंबरों से छात्रों की कापी की पहचान होगी. 
  • इंडो नेपाल बार्डर से सटे सीमावर्ती इलाकों में अभी भी शहनाईयां नहीं गूंज रही हैं. भारत नेपाल का सीमा सील होने से रिश्ते नहीं बन पा रहे हैं. दोनों देश के लड़का लड़कियों की शादी परिजन टाल रहे हैं. अब तक दर्जनों शादियां लोगों ने सीमा सील होने की वजह से टाल दी हैं. हालांकि सीतामढ़ी के अन्य इलाकों में शहनाइयां गूंजने लगी हैं. बाजार गुलजार होने लगे हैं.

सम्बंधित वीडियो गैलरी