मुजफ्फरपुर: तेंदुए का मोतिहारी में ग्रामीणों पर हमला, दो घायल अस्पताल में भर्ती

Smart News Team, Last updated: 29/11/2020 06:38 PM IST
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोजेक्ट के तहत मुजफ्फरपुर में लीची के लिए एक्सपोर्ट कमेटी का गठन किया गया. इसके लिए संवर्द्धन समिति बनाई गई है. देश के बाहर किस तरह से मुजफ्फरपुर की लीची की मांग को बढ़ावा मिले. किस तरह से मुजफ्फरपुर के लीची उत्पादकों को और फायदा दिलाया जा सकता है. इसके लिए यह कमेटी लगातार कवायद कर रही है. इसके लिए आज बैठक हुई, लगातार इस पर आगे की रणनीति बनाई जा सकती है. इसको लेकर सेंट्रल कमेटी को भी रिपोर्ट भेजी जा रही है. 
  • बगहा के एसएसबी बटालियन में कोरोना ने दस्तक दे दी है. दो जवान संक्रमित पाए गए हैं. दोनों कश्मीर से आए थे. एसएसबी बटालियन के सभी जवानों की कोरोना जांच हो रही है. साथ ही साथ जो जवान संक्रमित पाए गए हैं. उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है. इसके साथ ही कोरोना की गाइडलाइन का एसएसबी बटालियन में किस तरीके से पालन कराया जाए उसे लेकर उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक जारी है. 
  • आयुष्मान भारत योजना का लाभ जिले के सभी लोगों को मिल सके इसकी कवायद और तेज हो गई है. फिलहाल जिले में दो लाख 43 हजार लोगों के पास गोल्डन कार्ड है. जिसके तहत वह इस योजना के तहत ईलाज करा सकते हैं. जिला प्रशासन ने दो लाख और लोगों का कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा है. आज जिला प्रशासन ने एक उच्च स्तरीय बैठक की. इसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया गया कि दो लाख और लोगों के कार्ड बनाकर लाभान्वित किया जाए. साथ ही साथ इस बार कोरोना को भी इस योजना के साथ जोड़ा गया है. कोरोना का ईलाज भी अब इस योजना के तहत कराया जा सकता है. 
  • शिक्षा विभाग की ओर से इस बार मैट्रिक परीक्षा के फार्म उस स्कूल से भरवा दिया गया है. जिस स्कूल के पास मान्यता नहीं है. करीब 20 से अधिक ऐसे स्कूल चिन्हित किए गए हैं. जिनकी मान्यता रद्द कर दी गई है लेकिन उस स्कूल से बच्चों के फार्म भरवा दिए गए हैं. अब बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों और बोर्ड के सामने भी गंभीर संकट पैदा हो गया है कि इन बच्चों के भविष्य का क्या होगा. इस संबंध में जिला प्रशासन ने शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है, साथ ही साथ वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है कि इन बच्चों के भविष्य को लेकर क्या कुछ किया जा सकता है. 
  • मोतिहारी और बेतिया के जंगली इलाकों में जंगली जानवरों का आतंक लगातार जारी है. बेतिया में पिछले दिनों तेंदुआ के साथ-साथ बाघ भी लोगों को घायल किया था जबकि आज मोतिहारी के एक गांव में तेंदुआ ने लोगों को घायल कर दिया. इसमें दो लोग घायल हो गए. ग्रामीणों ने इसकी शिकायत वन विभाग के साथ-साथ जिला प्रशासन से भी की है. ग्रामीणों का कहना है कि इस संबंध में लगातार वन विभाग को जानकारी दी जाती रही है. इसके बावजूद जंगली जानवरों पर नियंत्रण करने के लिए तथा किस तरीके से ग्रामीणों को जंगली जानवरों से बचाया जाए, इसके लिए वन विभाग के स्तर पर कोई प्रयास नहीं किया गया है. घायलों का ईलाज मोतिहारी के जिला अस्पताल में चल रहा है.

सम्बंधित वीडियो गैलरी