बाढ़ ने बिहार में बरपाया जबरदस्त कहर, रात को दौड़ पड़े पटना के डीएम

Smart News Team, Last updated: Fri, 13th Aug 2021, 1:02 PM IST
  • पटना में पानी का कहर बढ़ जाता रहा है. यही वजह है कि गुरुवार रात को 11 बजे पटना नहर पर पानी का दवाब बनाना शुरु हो गया था. इसके चलते तटबंध पर पानी का रिसाव शुरु हो गया था. खतरा इतना बढ़ गया था कि तटबंध टूट भी सकता था. लेकिन सुचना मिलते ही जिलाअधिकारी अलर्ट हो गए और उन्होंने इसका हल निकाला.
पटना नहर पर पानी का दबाव, लोक टूटने का बढ़ा खतरा (फाइल फोटो)

पटना. गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि लोगों की चिंता और स्थिति को गंभीर कर रही है. इसी के चलते गुरुवार को रात के 11 बजे पटना नहर पर पानी का दवाब बढ़ाना शुरु हो गया था. साथ ही दीघा तटबंध पर पानी का रिसाव शुरु हो गया था. ऐसा होने पर लोगों की परेशानी बढ़ने लगी. पानी का दबाव इतना बढ़ गया था कि तटबंध टूटने का भी खतरा हो गया था. इस बारे में सुचना मिलते ही जल्द से जल्द जिलाधिकारी दल बल के साथ वहां पहुंचे और मरम्मत का काम जल्द ही करवाने लगे.

वैसे देखा जाए तो पटना में यदि बारिश ऐसे ही होती रही तो शहरी क्षेत्र में जलजमाव होने का खतरा पैदा हो सकता है. इन सबके पीछे का कारण गंगा के बढते जल स्तर के चलते पानी के शहर में घुसने को बताया जा रहा है. इसके अलावा गंगा में गिरने वाले कई नालों को प्रशासन ने तुरंत ही बंद कर दिया है. पंप के जरिए इन नालों का पानी निकाल रहा है.

बैंक जाने की टेंशन खत्म, घर बैठे कर सकते हैं सारे काम,SBI ने शुरू की ये सुविधा

पानी का कहर किस तरह से लोगों के बीच बढ़ रहा है इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भागलपुर जिले के कहलगांव अनुमंडल के पीरपैंती थाना के कई अलग-अलग जगहों पर गुरुवार को बाढ़ के पानी और तालाब में डूबने से तीन लोगों की जान चली गई. इस पूरे मामले में केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक गंगा में इलाहाबाद से लेकर फरक्का तक पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है.

बिहार: पुल निर्माण निगम के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर के घर पर निगरानी ब्यूरो का छापा

आपको बता दें कि बाढ़ के चलते बक्सर, पटना, भोजपुर, सारण, बेगूसराय, वैशाली, खगड़ियां, मुंगेर, भागलपुर और कटिहार के दियारा इलाके जैसे तमाम गांव हैं जहां इस वक्त हर तरफ पानी ही पानी है. इसके चलते हजारों की आबादी प्रभावित हुई है. इस वक्त पटना में भी गंगा का पानी खतरे के निशान 1.29 से ऊपर बह रहा है.

अन्य खबरें