जयपुर: ग्रामीण इलाकों में शुरु हुए 18+ के वैक्सीन शिविर,स्लॉट बुकिंग में परेशानी

Smart News Team, Last updated: Tue, 11th May 2021, 11:28 AM IST
जयपुर के कुछ ग्रामीण इलाकों में अब कोविड वैक्सीन कैंप शुरु हो चुके है. यह ग्रामीण युवाओं के लिए राहत की बात है. लेकिन, अब भी शहर में लोगों को सेंटर बुक होने में बड़ी परेशानी हो रही है. वैक्सीन के लिए 20 से 25 किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा है.
प्रतिकात्मक तस्वीर 

जयपुर. देश में तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो चुका है. इसमें 18 से 44 वर्ष के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जा रही है. हालांकि जयपुर के ग्रामीण इलाकों में पहले स्लॉट उपलब्ध नहीं कराए जा रहे थे. लेकिन कल ही सेशन साइट में कुछ ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन कैंप शुरू किए गए हैं. ऐसे में आज फागी, चाकसू, भांकरोटा जैसे ग्रामीण इलाकों में 18 से 44 वर्ष के लिए वैक्सीन कैंप आयोजित किए जा रहे हैं. चिकित्सा विभाग के इस फैसले से ग्रामीण इलाकों में बढ़ते कोरोना मरीजों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. इसका कारण यह है कि जयपुर जिले के पॉजिटिव मरीजों में ग्रामीण इलाकों के लोग भी बड़ी संख्या में शामिल है.

18 से 44 आयुवर्ग के लोगों में टीकाकरण का खासा उत्साह है. इसके बावजूद प्रशासन न तो इतने टीकाकरण के केंद्र बना पा रहा है और ना ही टीके उपलब्ध करवा पा रहा है. शहरी क्षेत्रों के टीकाकरण केंद्रों पर लोगों को जगह ही नहीं मिल रही है. जैसे ही कोविन पर सेशन शुरू होते हैं, उसके साथ ही स्लॉट बुक हो जाते हैं. इसके कारण लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही लोगों को करीब 20-25 किलोमीटर तक कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जाना पड़ रहा है

जयपुर में कोरोना के कारण नहीं ली गई मीटर रीडिंग, उपभोक्ताओं को दिए गए औसत बिल

 

मुरलीपुरा निवासी वंदना ने बताया कि उन्होंने कोविन वेबसाइट पर स्लॉट बुक करने के लिए तीन दिन तक लगातार कोशिश की. इसके बाद जब स्लॉट मिला तो वह सांगानेर इलाके में था. यह इलाका उनके घर से करीब 25 किलोमीटर दूर था. शहर में कैब नहीं चलने के कारण बड़ी मुश्किल से वे वहां पर वैक्सीन के लिए पहुंची. वहीं कनकपुरा निवासी रेशु ने बताया कि उन्होंने पांच दिन की मेहनत के बाद कोविन से स्लॉट बुक किया. यह स्लॉट 9 मई का था. स्लॉट उनके घर से बहुत दूर ट्रांसपोर्ट नगर के पास बुक हुआ. लेकिन, बड़ी मेहनत करने पर भी कैब नहीं मिली. इसके कारण वह वैक्सीन नहीं लगवा पाई. उन्होंने सरकार से मांग की है कि सभी इलाकों में वैक्सीनेशन के कैंप आयोजित किए जाएं. ताकि लोगों को राहत मिल सके.

 

अन्य खबरें