रांची लाइट हाउस में नहीं खरीदना चाहते लोग फ्लैट, ये है वजह

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Jul 2021, 11:45 AM IST
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रांची नगर निगम की ओर से धुर्वा में लाइट हाउस प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है. यहां 108 फ्लैट बनाए जा रहे हैं, लेकिन लोग यहां घर खरीदना नहीं चाहते. इसके लिए अभी तक केवल 20 लोगों ने ही आवेदान किया है.
रांची लाइट हाउस में नहीं खरीदना चाहते लोग फ्लैट

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रांची नगर निगम की ओर से धुर्वा में लाइट हाउस प्रोजेक्ट के ऊपर काम किया जा रहा है. प्री कास्ट टेक्नोलॉजी से यहां 1008 फ्लैट को बनाया जा रहा है, लेकिन खास बात ये है कि यहां फ्लैट लेने में लोग रुचि नहीं दिखा रहे हैं. एक जुलाई से नगर निगम ने लोगों से आवेदन लेना शुरू किया है. 11 जुलाई तक मात्र 20 लोगों ने ही फ्लैट के लिए आवेदन दिया है.

साथ ही बताया जा रहा है कि रांची में तैयार हो रहा लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले फ्लैट को लेने के लिए हर एक लाभार्थी को करीबन 6.79 लाख रुपये नगर निगम को देने होंगे. इसके अलावा इस राशि से 315 वर्गफीट का फ्लैट निगम लाभार्थी को देगा. वहीं इस बारे में बात करें तो लाभार्थी बताते हैं कि नगर निगम ने अब तक जितने भी फ्लैट चडरी, रुगड़ीगाढ़ा, मधुकम व बनहौरा में बनाये हैं. किसी भी फ्लैट के लिए इतनी राशि नहीं ली गयी थी.

पेट्रोल डीजल आज 12 जुलाई का रेट: रांची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो में डीजल सस्ता, पेट्रोल हुआ महंगा

साथ ही वो बताते हैं कि धुर्वा में बननेवाले फ्लैट के लिए ज्यादा कीमत रखी गयी है. इसके अलावा मिली जानकारी के मुताबिक आवेदन के लिए अंचल से आय प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है. आवेदम करने वाले लोगों ने बताया कि अंचल की प्रक्रिया काफी जटिल है, जब हम शपथ पत्र देकर ये घोषणा कर ही रहे हैं कि हमारी मासिक आमदनी कितनी है.

इसके बाद भी अंचल से आय प्रमाण पत्र मांगा जाना कहीं से उचित नहीं है. इस कारण भी कम लोग आवेदन कर रहे हैं. बता दें कि धुर्वा में बननेवाले फ्लैट के लिए अब तक 60 लोगों ने निगम से फॉर्म लिया है. कम संख्या में फॉर्म लिये जाने पर नगर निगम के अधिकारी भी चिंतित हैं. इसे देखते हुए निगम ने फिर से लोगों से फ्लैट के लिए आवेदन जमा करने की अपील की है.

स्कूली छात्रों का डाटा नहीं देने पर झारखंड के पांच एडीपीओ को नोटिस, मांगा स्पष्टीकरण

अन्य खबरें