लखनऊ : 12 किलोमीटर लंबी पेंटिंग से विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में यूपी सरकार

Indrajeet kumar, Last updated: Wed, 24th Nov 2021, 12:50 PM IST
उत्तर प्रदेश सरकार अब गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपने प्रदेश का नाम दर्ज करवाने के लिए 12 किलोमीटर लंबी पेंटिंग बनाने की तैयारी में जुटी है. अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रमों की कड़ी में यूपी राज्य ललित कला अकादमी 12 किलोमीटर लंबी ऑयल पेंटिंग बनाकर विश्व में अपना नाम दर्ज कराएगी.
उत्तर प्रदेश ललित कला अकादमी 12 किलोमीटर लंबी ऑयल पेंटिंग बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाएगी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार अब गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना एक और कारनामा दर्ज करवाने करवाने की तैयारी में लगी है. अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रमों की शृंखला में यूपी राज्य ललित कला अकादमी 12 किलोमीटर लंबी ऑयल पेंटिंग बनाकर विश्व में अपना कृतिमान बनाएगी. अब तक विश की सबसे लंबी पेंटिंग का रिकॉर्ड संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी शहर के नाम है. इस 12 किलोमीटर लंबी प्रस्तावित प्रस्तावित पेंटिंग में कैनवस पर 1857 से लेकर 1947 तक के सभी स्वतंत्रता संग्राम के सभी मुख्य घटनाक्रम को उकेरे जाएंगे. ललित कला अकादमी के अध्यक्ष सीताराम कश्यप ने हिंदुस्तान को बताया कि 12 किलोमीटर लंबी ऑयल पेंटिंग बनाने में 250 कलाकार काम करेंगे.

पेंटिंग को मानकों पर खरा पाए जाने पर गिनीज बुक उसे विश्व रिकॉर्ड में शामिल करेगी. अकादमी के अध्यक्ष ने बताया कि अगले साल होने वाले सभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार की ओर से समय-समय पर लिए गए फैसले और घोषणाओं के तहत महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित करवाने में तेजी ली जाएगी. इनमें लखनऊ के झंडेवाला पार्क अमीनाबाद में तत्कालीन ब्रिटिश से हुकूमत से लोहा लेते हुए शहीद गुलाब सिंह लोधी की उन्नाव में आदमकद प्रतिमा लगेगी. इसके लिए प्रतिमा तैयार हो चुकी है और अब इसका पैडस्टल बनवाया जा रहा है.

UP की पढ़ी-लिखी विधानसभा, 73% ग्रेजुएट व 24 फीसदी 12वीं पास और 5 डिप्लोमाधारी हैं MLA

इन जगहों पर लगेंगी प्रतिमाएं

लखनऊ के ऐशबाग में बन रहे अंबेडकर सांस्कृतिक केंद्र परिसर में बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की 25 फीट की प्रतिमा, लखनऊ के काकारी शहीद स्मारक और शाहजहांपुर के संग्रहालय में क्रांतिकारी अशफाक उल्ला खां, राम प्रसाद बिस्मिल, राजेन्द्र लाहिड़ी, चंद्रशेखर आजाद, रोशन सिंह की प्रतिमाएं लगाई जाएगी. इसके अलावा इटावा के जसवंतनगर में रामायण पर आधारित म्यूरल पेंटिंग लगाई जाएगी.

.

अन्य खबरें