बिहार में 103 प्राइवेट कंपनियों पर लगेगा ताला, रजिस्ट्रेशन कैंसिल, एक्सपोर्ट से लेकर IT कंपनी पर गिरी गाज

Prachi Tandon, Last updated: Thu, 28th Oct 2021, 8:12 AM IST
  • बिहार की 103 कंपनियों पर ताला लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. केंद्रीय कंपनी मामलों के मंत्रालय ने बिहार की 103 कंपनियों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. कंपनी रजिस्ट्रार ने इन कंपनियों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिए हैं.
103 प्राइवेट कंपनियों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल, बंद करने के आदेश.(सांकेतिक फोटो)

पटना. मुकेश बालयोगी.

बिहार की 103 कंपनियों पर हमेशा के लिए ताला लटकने जा रहा है. केंद्रीय कंपनी मामलों के मंत्रायल ने बिहार स्थित कई प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों को बंद करने के आदेश दे दिए हैं. वहीं पटना स्थित कंपनी रजिस्ट्रार ने 103 कंपनियों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिए हैं. इन कंपनियों पर पूरी तरह से रोकलगा दी जाएगी. कंपनियां किसी भी रूप में प्रचार-प्रचार या प्रोडक्शन नहीं कर सकेंगी. कंपनी एक्ट के तहत इन कंपनियों को अपने एसेट बकाएदारों से लेकर शेयर होल्डर्स या पार्टनर्स को लौटाने होंगे.

बिहार के कंपनी रजिस्ट्रार की तरफ से 103 कंपनियों को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. बिहार की एक्सपोर्ट-इंपोर्ट से लेकर आईटी कंपनियों पर ताला लगाने के आदेश जारी किए गए हैं. जिन कंपनियों के लिए आदेश जारी किया गया है वह नियमों के तहत कंपनी मामलों के मंत्रालय को काफी समय से रिपोर्ट जमा नहीं कर रही थीं जिसके बाद सख्त फैसला लिया गया है. कंपनियों को काफी समय दिया गया कि वह नियमों के अनुसार अपनी रिपोर्ट्स सब्मिट कर सके लेकिन इन कंपनियों ने नियमों को ताक पर रख दिया. 

सुशील मोदी ने पूछा- 15 साल के भकचोंधर राज का हिसाब दें लालू यादव

कंपनी रजिस्ट्रार की तरफ से इन कंपनियों के मैनेजमेंट से स्पष्टीकरण मांगने के बाद रजिस्ट्रेशन रद्द करने की कार्रवाई की गई है. बिहार में जिन प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों पर गाज गिरने वाली है उनके नाम हैं रोहतास मिल्ड एंड फूड्स, रौडेला मार्केटिंग, पटवाली इन्फ्राबिल्ड, पटवारी इन्फ्राबिल्ड, मयंक टेकवेल्डर्स. मेडिकस कॉरियर इंस्टीट्यूट, जीवन ज्योति मल्टीस्पेश्लिटी समेत 103 कंपनियों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं.  

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें