बिहार में बनेंगे 11 नए मेडिकल कॉलेज, मरीजों को मिलेगा राहत, 19 से बढ़कर 30 होगी संख्या

Indrajeet kumar, Last updated: Mon, 15th Nov 2021, 10:03 AM IST
  • बिहार में 11 नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे जिसके बाद मेडिकल कॉलेजों की संख्या 19 से बढ़कर 30 हो जाएगी. नए बनने वाले अस्पतालों में सरकारी और निजी अस्पताल शामिल हैं. इन अस्पतालों में इलाज के साथ-साथ मेडिकल की पढ़ाई भी कराई जाएगी.
बिहार में बनेंगे 11 नए मेडिकल कॉलेज, इन इलाकों के मरीजों को मिलेगी राहत

पटना. बिहार में अगले चार सालों में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 19 से बढ़कर 30 हो जाएगी. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में फिलहाल 19 मेडिकल कॉलेज काम कर रहे हैं ज़िसमें सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज शामिल हैं. जिनमें सरकारी और निजी दोनों मेडिकल कॉलेज शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इन 19 मेडिकल कॉलेज के अलावा 11 नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण का काम चल रहा है. जिनमें में से 3 मेडिकल कॉलेज छपरा, समस्तीपुर और पूर्णिया का काम अगले 2 साल में पूरा हो जाएगा.

मंगल पांडेय ने कहा कि इन सभी अस्पताल में मेडिकल की पढ़ाई के साथ साथ इलाज भी किया जाएगा. जबकि बाकी के 8 मेडिकल कॉलेज अगले 4 साल के भीतर शुरू हो जाएगा. इसके लिए निर्माण कार्य लगातार जारी है. उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी. जिसके बाद बेड कि संख्या बढ़कर 10 हजार तक पहुंच जाएगी. इधर पटना में 5462 बेड का पीएमसीएच वर्ल्ड क्लास हॉस्पिटल बन रहा है. साथ ही 500 बेड के अलग-अलग 11 अस्पताल बन रहे है. कोविड को देखते हुए सरकार ने सिर्फ मेडिकक कॉलेज ही नहीं बल्कि सदर और अनुमंडलीय अस्पताल में भी बेड की संख्या बढ़ाने की मंजूरी दे दी है जिसके तहत कुल 2000 बेड सदर और अनुमंडलीय अस्पतालों में भी बढ़ जाएंगे.

पटना: ब्यॉज हॉस्टल में पुलिस की रेड, भारी मात्रा में सरकारी दवाइयां जब्त

निर्माण कार्य चल रहे 11 मेडिकक कॉलेजों में बेगूसराय, डुमरांव, जमुई और भोजपुर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, महुआ, पूर्णिया, समस्तीपुर, छपरा, सीवान शामिल हैं. मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल भोजपुर, डुमरांव और बेगूसराय में निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है. लेकिन टेंडर का काम पूरा हो चुका है. यहाँ भी निर्माण कार्य जल्द ही शुरू कर लिया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इन नए अस्पतालों के बन जाने के बाद बाकी के अस्पताल से मरीजों का बोझ कम हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें