पटना: 13 इको फ्रेंडली मतदान केंद्रों को दिया जाएगा वसुंधरा मतदान केंद्र का नाम

Smart News Team, Last updated: Sat, 24th Oct 2020, 4:28 PM IST
  • इको फ्रेंडली मतदान केंद्रों में वोटरों के लिए पालना घर यानि क्रेच की व्यवस्था रहेगी. पहली बार वोट करने के लिए आ रहे नए वोटर, दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को गिफ्ट में पौधे दिए जाएंगे.
पटना: पहले चरण के चुनाव में मोकामा, बाढ़, बिक्रम, मसौढ़ी सीट की कैंडिडेट लिस्ट

पटना. जिला निर्वाचन पदाधिकारी डीएम कुमार रवि ने इको फ्रेंडली मतदान केंद्र को वसुंधरा मतदान केंद्र का नाम दिया है. गौर हो कि जिले में 13 ऐसे मतदान केंद्रों के निर्माण की कवायद चल रही है, जिन्हें इको फ्रेंडली बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इको फ्रेडंली केंद्र बनाने का उद्देश्य मतदान केंद्र के वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाना है और इसके साथ ही मतदाओं में पर्यावरण संरक्षण के संदेश को पहुंचाना है.

जानकारी के मुताबिक जिले की सभी 14 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 28 अक्टूबर और दूसरे चरणों में 3 नवंबर को मतदान होगा. कुम्हरार विधानसभा में कंकड़बाग स्थित पटना नगर निगम के अंचल कार्यालय को इको फ्रेंडली बनाया गया है. इसके अलावा दीघा विधानसभा में हार्डिंग रोड स्थित पटना नगर निगम का अंचल कार्यालय, बांकीपुर विधानसभा में सामुदायिक भवन इको फ्रैंडली मतदान केंद्र बनाया जाएगा. वसुंधरा मतदान केंद्रों की सजावट, गेट, बैकग्राउंड फ्लेक्स, सुंदर सेल्फी प्वाइंट, हेल्प डेस्क और पानी की व्यवस्था कराने के निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी को दिए गए हैं.

पटना: कोरोना काल में अष्टमी पर मां दुर्गा के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़, देखें फोटो

इन मतदान केंद्रों की खास बात यह है कि यहां महिला मतदाताओं के विशेष इंतजामात होंगे. महिला वोटरों के लिए पालना घर यानि क्रेच की व्यवस्था रहेगी. इसके अलावा पहली बार मतदान करने वाले नए मतदाताओं के साथ दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान के बाद गिफ्ट में पौधे दिए जाएंगे. पर्यावरण की सुरक्षा के उद्देश्य का संदेश देने के मकसद से मिट्टी के कुल्हड़, घड़ा, सुराही और कागज के कप उपलब्ध कराए जाएंगे. इससे मतदान करने वाले लोगों को पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रेरित करने के अन्य तरीके भी अपनाए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें