बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की कॉपियां जांचने के लिए 130 मूल्यांकन केंद्र बने

Smart News Team, Last updated: Thu, 25th Feb 2021, 4:50 PM IST
  • शुक्रवार से बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू हो रहा है. इसको लेकर तमाम इंतज़ाम किए गए हैं. पूरे राज्य में कॉपी जांचने के लिए 130 केंद्र बनाए गए हैं.
बोर्ड की कॉपियां जांचने के लिए 130 मूल्यांकन केंद्र बने

पटना: शुक्रवार से बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू हो रहा है. इसको लेकर तमाम इंतज़ाम किए गए हैं. पूरे राज्य में कॉपी जांचने के लिए 130 केंद्र बनाए गए हैं. जिन विषयों के शिक्षकों की संख्या कम होगी वहां दो पाली में मूल्यांकन होगा, ताकि मूल्यांकन को जल्द से जल्द खत्म किया जा सके.

पटना में 8 मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाएं जांची जाएंगी. कॉपियों को जांचने का काम 8 मार्च तक चलेगा. सभी जिलों से उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन केंद्रों पर भेजा गया है. मूल्यांकन केंद्र पर कॉपी न जांचने पर परीक्षकों के खिलाफ बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 की धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी.

विधानसभा में बोले मदन साहनी- बिहार के सभी गरीबों को मिलेगा सामाजिक सुरक्षा पेंशन

परीक्षकों को नियुक्ति पत्र बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. इसके अलावा सभी डीईओ कार्यालय में नियुक्ति पत्र की हार्ड कॉपी भी भेजी गई है. आपको बता दें कि मुख्य परीक्षक के नेतृत्व में करीब 10 से 12 सह परीक्षक मौजूद रहेंगे. इंटरमीडिएट की परीक्षा में 13 लाख 50 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

पटना: कूड़ा चुनने वालों को मिलेंगी यूनिफॉर्म, शिक्षा और राशन कार्ड जैसी सुविधाएं

सह परीक्षक कॉपी जांचने के बाद अंकों को कंप्यूटर पर सेव करेंगे. इसके लिए हर केंद्र पर विषयवार मार्क्स पोस्टिंग पर्सनल रखे गए हैं. इससे परीक्षा परिणाम तैयार करने में सुविधा होगी. सारी उत्तरपुस्तिका पर बार कोडिंग है, ताकि कॉपी जांचने में किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो. बोर्ड के मुताबिक हर मूल्यांकन केंद्र पर धारा-144 लागू रहेगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें