पटना पुलिस लाइन बवाल केस में 139 पुलिसकर्मी किए सस्पेंड, जानें क्या है मामला

Smart News Team, Last updated: Sun, 11th Jul 2021, 10:27 PM IST
पटना में साल 2018 के पुलिस लाइन में महिला ट्रेनी कांस्टेबल की मौत के खिलाफ हुए बवाल को लेकर एक बड़ा फैसला आया है. अब इस मामले में एसएसपी ने 139 पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया है.
पुलिस लाइन बवाल मामले में बिहार के 139 पुलिस कर्मी सस्पेंड

पटना. बिहार में एक महिला ट्रेनी कांस्टेबल की मौत के खिलाफ 4 नवंबर, 2018 को पटना पुलिस लाइन में बवाल हुआ था. इस बवाल में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ पुलिसकर्मियों की झड़प हुई थी और अब इस मामले में रविवार को कुल 139 कांस्टेबलों को निलंबित कर दिया गया है. इस केस में कोर्ट के आदेश पर मई माह में ही योगदान किया था और इस घटना के दौरान 185 पुलिसकर्मियों को पहले ही निलंबित कर दिया गया था.

इस मामले में आईजी संजय कुमार सिंह ने कहा निलंबित 139 पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है. साल 2018 में 4 नवंबर को एक निजी अस्पताल में महिला ट्रेनी पुलिसकर्मी सविता कुमारी की मृत्यु हो गई थी. इसके बाद पुलिस लाइन में गुस्साएं पुलिसकर्मियों ने पुलिस लाइन में खड़ी गाड़ियों में भी आग लगा दी थी. इतना ही नहीं उन्होंने पत्रकारों के साथ भी अभद्रता करते हुए उनके कैमरे भी तोड़ दिए थे.

इस बवाल में 175 से अधिक कांस्टेबल वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ भिड़ गए थे. घटना के बाद 175 सिपाहियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया. उन्होंने पटना उच्च न्यायालय का रुख किया, जिसने बर्खास्त कांस्टेबलों को यह कहते हुए बहाल करने का आदेश दिया कि कार्रवाई उचित कार्यवाही के बिना की गई थी. 

बिहार में खाद की कीमतों पर CM नीतीश सख्त, एक रुपया भी ज्यादा लिया तो होगी FIR

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना की विभागीय जांच के आदेश दिए थे. घटना के बाद तत्कालीन डीएसपी मोहम्मद मसेलुद्दीन को भी निलंबित कर दिया गया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें