बिहार पंचायत चुनाव: आर्म लाइसेंस समेत 16 पहचान पत्र वोटिंग के लिए मान्य, जानें

Smart News Team, Last updated: Fri, 16th Jul 2021, 7:01 AM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव में राज्य चुनाव आयोग ने शस्त्र लाइसेंस और जमीन का फोटो युक्त दस्तावेज समेत 16 पहचान पत्रों को वोटिंग के लिए मान्यता दिया है. 
बिहार पंचायत चुनाव

पटना. बिहार पंचायत चुनाव की राज्य चुनाव आयोग ने जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी है. राज्य चुनाव आयोग ने वोटिंग के लिए 16 पहचान पत्रों को मान्यता दिया. अब आर्म लाइसेंस और जमीन का फोटो युक्त दस्तावेज भी वोटिंग के लिए मान्य होगा.

लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए 14 दस्तावेजों को ही मान्यता प्रदान की गई थी. पंचायत चुनाव में वोटरों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस बार 16 दस्तावेज बतौर 16 पहचान पत्र शामिल किए गए हैं.

पंचायत चुनाव में वोटिंग के लिए ये पहचान पत्र होंगे मान्य

आधार कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा के तहत जारी जॉब कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, बैंकों या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, राज्य केंद्र, सरकार के कर्मियों का फोटोयुक्त पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, सांसदों एवं विधायकों को जारी पहचान पत्र, फोटोयुक्त स्वतंत्रता सेनानी पहचान पत्र, फोटोयुक्त विकलांगता पहचान पत्र, शस्त्र लाइसेंस, पासपोर्ट, शैक्षणिक संस्थानों से जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र, फोटो युक्त संपत्ति दस्तावेज जैसे जमीन का केवाला.

पटना के 19 केंद्रों में 16 से 18 जुलाई को होगी यूपीएससी IES परीक्षा, फुल डिटेल्स

पंचायत चुनाव के दौरान रैली और जनसभा का आयोजन निर्धारित स्थल पर ही होगा. कोई भी उम्मीदवार अपने मन से कहीं भी रैली या जनसभा नहीं कर सकेंगे. इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइंस जारी कर दी है. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए राज्य चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें