पटना के 207 वार्ड शहरी क्षेत्रों में शामिल, नहीं होगा पंचायत चुनाव

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Mar 2021, 12:15 PM IST
  • पटना में होने वाले पंचायती चुनाव में जिले की 18 पंचायतें ऐसी हैं जहां पर उनके कुल 207 वार्डों को चुनाव से पहले इस बार शहरी क्षेत्र में शामिल कर लिया गया है.इन वार्डों को पंचायत चुनाव में शामिल नहीं किया जाएगा.
पटना के 207 वार्ड शहरी क्षेत्रों में शामिल, नहीं होगा पंचायत चुनाव

पटना। बिहार के पटना में पंचायती चुनाव को लेकर कई फेर बदल किए जा रहे हैं. पटना जिले की 18 पंचायतें ऐसी हैं जहां पर उनके कुल 207 वार्डों को चुनाव से पहले इस बार शहरी क्षेत्र में शामिल कर लिया गया है. शहरी क्षेत्रों में शामिल हो जाने के कारण इन वार्डों को पंचायत चुनाव में शामिल नहीं किया जाएगा. पंचायत राज विभाग की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया गया है. विभाग की तरफ से आदेश मिलते ही प्रशासन ने पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है.

पंचायत चुनाव के लिए पटना जिले में आने वाले कुल 4354 वार्ड हैं. जिनमें से 207 वार्डों को शहरी क्षेत्र में शामिल कर लिया गया है. अब चुनाव के लिए 4147 वार्ड ही बच गए हैं जहां इस बार पंचायत चुनाव कराया जाएगा. जिन प्रखंडों के अंतर्गत वार्डों को शहरी क्षेत्र में शामिल किया गया है उनमें से सबसे ज्यादा संपतचक के 62 वार्ड हैं. ऐसे ही बिहटा प्रखंड के 57, पालीगंज प्रखंड के 40, मसौढ़ी प्रखंड में 19, पुनपुन में 18, और धनरूआ प्रखंड में कुल 11 वार्ड शामिल हैं.

बात पक्की: CM नीतीश से मिले कुशवाहा, रविवार को होगा RLSP का JDU में विलय

इस नए परिसीमन में पटना जिले की कुल 18 पंचायतें आंशिक और पूरी तरह से भी प्रभावित हुई हैं. पंचायत चुनाव के लिए पटना जिले में कुल 322 पंचायतें हैं लेकिन इस बार केवल 308 पंचायतों में ही पंचायत चुनाव कराया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ पटना जिले में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने 17 कोषांगो का गठन किया है. प्रत्येक कोषांग के लिए एक एक वरीय और प्रभारी पदाधिकारी को भी प्रतिनियुक्ति दी गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें