पटना से सटे नत्थूपुर के पास 2.8किमी सड़क गायब,HC ने बिहार सरकार से मांगी जानकारी

Smart News Team, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 9:13 PM IST
  • पटना से सटे नत्थूपुर के पास 2.8 किलोमीटर की सड़क गायब है. जब इस सड़का का नया एलाइनमेंट कर इसे पटना- गया सड़क का हिस्सा बनाया गया तो यह जगह छूट गई और जमीन मालिक ने घर बना लिया है. अब जमीन मालिक जमीन का मुआवजा काफी अधिक मांग रहे हैं.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. पटना से सटे नत्थूपुर के पास 2.8 किलोमीटर की सड़क गायब है. पहले यह जगह पटना-बक्सर एनएच का हिस्सा थी. अभी सरिस्ताबाद, चितकोहरा, पकड़ी, नत्थूपुर में यह सड़क ढूंढे नहीं मिल रही है. जब इस सड़क का नया एलाइनमेंट कर इसे पटना- गया सड़क का हिस्सा बनाया गया तो यह जगह छूट गई और जमीन मालिक ने घर बना लिया है. अब जमीन मालिक जमीन का मुआवजा काफी अधिक मांग रहे हैं. अपर महाधिवक्ता अंजनी कुमार ने कोर्ट को बताया कि इस मुद्दा को लेकर विकास आयुक्त की अध्यक्षता में पिछले 7 जनवरी को एक बैठक हुई है. अपर महाधिवक्ता ने जानकारी दी कि बैठक में निर्णय लिया गया है कि 15 दिनों के अंदर पटना , जहानाबाद व गया में एनएच निर्माण में आनेवाली बाधा दूर कर ली जाएगी.

कोर्ट ने कहा कि जब यह जमीन पटना- बक्सर का हिस्सा थी तो जमीन का मुआवजा भी उसी दर पर आधारित होगा. लेकिन अब सरकार को दस प्रतिशत अधिक पैसा देना होगा. कोर्ट ने कहा कि अगली तारीख पर पुनपुन नदी पर बनने वाली पुल के निर्माण पर उठे विवाद तथा नत्थूपुर स्थित 2.8 किमी जमीन के मामले में पूरा हलफानामा दायर कर स्थिति स्पष्ट करें.

जज्बे को सलाम! इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के लिए खोल दी चाय की दुकान

21 जनवरी को होगी सुनवाई

एक सप्ताह में एनएच को सड़क निर्माण की परेशानियों के बारे में उठाये गए कदम के बारे में पूरी जानकारी कोर्ट को देने का आदेश दिया है. वहीं राज्य सरकार को इस सड़क के बारे में पूरी जानकारी देने का आदेश दिया. अगली सुनवारी 21 जनवरी को होगी.

हाईकाेर्ट ने एनएच निर्माण की बाधाओं पर मांगी रिपाेर्ट

पटना हाईकोर्ट ने बिहार से गुजरने वाले एनएच के चौड़ीकरण और निर्माण में आ रही बाधाओं की तमाम जानकारी एक हफ्ते में मांगी है. मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने एनएच 31 के बख्तियारपुर-मोकामा सेक्शन पर 20 किमी की फोर लेनिंग के काम में हो रही देरी पर यह आदेश दिया. इसके साथ ही खंडपीठ ने पटना-गया एनएच 83 पर पुनपुन नदी पर बनने वाले पुल के निर्माण में हो रहे तकनीकी अवरोधों को भी जल्द दूर करने का आदेश दिया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें