नीतीश सरकार के 93 फीसदी मंत्री करोड़पति, 64 प्रतिशत पर चल रहे आपराधिक मामले

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Feb 2021, 11:51 PM IST
  • बिहार में नीतीश कुमार के मंत्रियों में 93 फीसदी मंत्री करोड़पति हैं. एडीआर और इलेक्शन वाॅच ने 31 मंत्रियों में से 28 मंत्रियों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया है. बिहार के 28 मंत्रियों की कुल संपत्ति 4.46 करोड़ रुपए है. इसके मुताबिक, बिहार सरकार के 64 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.
एडीआर और बिहार इलेक्शन वाॅच ने बिहार के 28 मंत्रियों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया. प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. बिहार में नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है. नीतीश कुमार के 93 फीसदी मंत्री करोड़पति हैं. बिहार के 28 मंत्रियों की कुल औसत संपति 4 करोड़ 46 लाख रुपए है. एडीआर और बिहार इलेक्शन वॉच ने 31 मंत्रियों में से 28 मंत्रियों के शपथ पत्र का विश्लेषण करने के बाद बुधवार को रिपोर्ट जारी की है. इसके मुताबिक, बिहार सरकार के 64 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

एडीआर ने अपनी इस रिपोर्ट में मंत्री रामसूरत कुमार का शपथ पत्र स्पष्ट न होने की वजह से शामिल नहीं किया है. वहीं अशोक चौधरी और जनक राम के किसी सदन का सदस्य न होने की वजह से शामिल नहीं किया गया है. एडीआर की इस रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा अमीर मंत्री संजय कुमार झा हैं. इनके पास 22 करोड़ 37 लाख रुपए की संपत्ति है. वहीं सबसे कम पैसे वाले मंत्री जमा खान हैं, इनकी कुल संपत्ति 30 लाख 4 हजार रुपए है.

बिहार मंत्रिमंडल में अपराधियों को जगह दी गई- पप्पू यादव

एडीआर की इस रिपोर्ट के मुताबिक नीतीश कुमार के मंत्रियों की औसत संपत्ति 4 करोड़ 46 लाख रुपए है. वहीं केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन के 1 फरवरी को जारी हुए आंकड़े के अनुसार, बिहार के आम लोगों की सालाना आय 50 हजार 735 रुपए है. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, 64 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं 50 फीसदी मंत्रियों पर गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं. इसमें जदयू के 27 फीसदी, बीजेपी के 57 प्रतिशत, हम के सौ फीसदी पर क्रिमिनल केस दर्ज है.

दो दिन के दिल्ली दौरे पर बिहार CM नीतीश कुमार, PM मोदी से भी करेंगे मुलाकात

एडीआर और इलेक्शन वॉच के इस विश्लेषण के मुताबिक, नीतीश सरकार में 57 फीसदी मंत्रियों ने ग्रैजुएशन की है जबकि 39 फीसदी मंत्री ने 8वीं से दसवीं तक की शिक्षा प्राप्त की है. मंत्री शाहनवाज हुसैन ने अपनी शिक्षा इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें