आजादी के 74 साल बाद बिहार में लागू होगा ऑडिट कोड व मैनुअल

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 11th Sep 2021, 6:44 AM IST
  • बिहार में अब घोटाले करने वालों और हुए घोटालों को दबाना मुमकिन न होगा. राज्य सरकार जल्द ही आजादी के 74 साल बाद प्रदेश में ऑडिट कोड व मैनुअल लागू करने जा रही है. जिसके बाद घोटाले करना मुश्किल नहीं असंभव हो जाएगा. इस कोड व मैनुअल के लागू के होने के बाद अब 11 तरह के ऑडिट किए जाएंगे.
आजादी के 74 साल बाद बिहार में लागू होगा ऑडिट कोड व मैनुअल

पटना. बिहार सरकार प्रदेश में घोटालों पर नकेल कसने की तैयारी कर रही है. सरकार ने प्रदेश में घोटाले बाजी और घोटालों को रोकने के लिए आजादी के 74 साल ऑडिट कोड एवं मैनुअल लागू करने जा रही है. जिससे अब प्रदेश में 11 तरह की ऑडिट किया जाएगा. जिसे जल्द ही पास करने के लिए कैबिनेट की बैठक में भेजा जा सकता है जिसके बाद इस प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा.

कानून से आसानी से हो जाएगी दोषियों की पहचान

इस कानून के लागू होने से जो रिपोर्ट तैयार होगी, उसमें तार्किक तरीके से सारे बिंदुओं को इंगित किया जाएगा. जिससे सरकार में गड़बड़ी कर घोटाले करने वालों की पहचान हो सकेगी और जो भी दोषी होंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकेगी.

तेजस्वी का रुपए बांटना बाढ़ पीड़ितों की मदद: RJD, सुशील मोदी बोले- भिखारी जैसा अपमान

दो दर्जन से अधिक होगी चेकलिस्ट

ऑडिट रिपोर्ट में ऑडिट निदेशालय ऑडिट के जरिए दो दर्जन से अधिक बिंदुओं को चेकलिस्ट करेगा. जिसमें घोटालेबाजों के लिए घोटाला दबाना मुश्किल हो जाएगा. इस दौरान जांच के तरीकों से गड़बड़ी पकड़ने तक की सारी प्रक्रिया क्रमबद्ध तरीके से की जाएगी. ताकि पता लगाया जा सके किस क्रम में घोटाला किया गया और जिम्मेदार कौन है.

कोरोना के बीच बिहार में स्वाइन फ्लू की दस्तक, 9 मरीज मिलने से मचा हड़कंप

ये होगा फायदा, ये है ऑडिट लिस्ट

इसके लागू होने के बाद राज्य में राजस्व संग्रह में कमी के ठिकानों को समय रहते पहचान लेने के साथ अनावश्यक खर्च पर रोक लगाकर उसे जनता की बेहतरी के लिए अन्य संसाधन में लगाया जा सकता है. राज्य के आंतरिक ऑडिट रिपोर्ट की प्रक्रिया दुरुस्त होने से सरकारी धन की बर्बादी के साथ घोटाले करने वाले आसानी से कानून की जद में आ जाएंगे. वहीं, इन मैनुअल में फोरेसिंक, ट्रांजेक्शन, सिस्टम, जोखिम आधारित, प्री, कंप्लायंस, परफॉर्मेस, आईटी, रिसोर्स, आउटकम ऐर कॉमर्शियल तरीके के 11 ऑडिट किए जाएंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें