कोरोना के बाद बाढ़ बनी बिहार पंचायत चुनाव में देरी की वजह, जानें कब होंगे इलेक्शन

Smart News Team, Last updated: Thu, 15th Jul 2021, 4:29 PM IST
बाढ़ के कारण बिहार पंचायत चुनाव में देरी हो रही है. बाढ़ के कारण राजस्थान निर्वाचन आयोग को काम करने में मुश्किल आ रही है. बाढ़ के कारण बिहार में अभी राज्य निर्वाचन आयोग अगस्त के दूसरे पखवाड़े के बाद पंचायत चुनाव की घोषणा कर सकता है.
बाढ़ के कारण बिहार पंचायत चुनाव में देरी हो रही है.

पटना. कोरोना के बाद अब बाढ़ के कारण बिहार पंचायत चुनाव में अड़चन आ है. कई जिलों में आई भीषण बाढ़ के कारण राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और ग्राम कचहरियों के चुनाव की तैयारियों पर अंकुश लगा दिया गया है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए अब राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अगस्त के दूसरे पखवाड़े के बाद ही पंचायत चुनाव की घोषणा की संभावना जताई जा रही है.

इसके अलावा गुरुवार से राज्यों से मंगाई जाने वाली ईवीएम का जिलेवार ब्यौरा लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके बाद ईवीएम की एफएलसी भी की जाएगी. सभी जिलों में पहले से निर्धारित राज्यों से ईवीएम मंगाए जा रहे हैं. बता दें कि सभी जिलों को 15 जुलाई से पहले ईवीएम मंगा लेने को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिया गया था. आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से ईवीएम की फर्स्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) शुरू कराने की तैयारियों पर रिपोर्ट मांगी है.

बिहार AAP प्रभारी संजीव झा ने की बैठक, नाराज और पार्टी छोड़ चुके नेताओं की वापसी के लिए किया मंथन

इसके अतिरिक्त चुनाव आयोग जिला निर्वाचन अधिकारियों के द्वारा 10 चरणों में प्रखंड वार चुनाव कराने को लेकर बनाई गई रणनीति की समीक्षा के बाद सरकार से अनुमति लेने की योजना में जुट गया है. सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग सितंबर के दूसरे सप्ताह में नामांकन का काम शुरू करने की योजना बना रहा है. इसके बाद अक्टूबर प्रथम सप्ताह से चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. गौरतलब है कि इस बार पंचायत और ग्राम कचहरियों के लिए करीब ढाई लाख पदों पर चुनाव होगा. इसमें चुनाव आयोग 4 पदों का चुनाव ईवीएम के जरिए करवा रहा है. पंच और सरपंच के चुनाव मतपत्र के माध्यम से होंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें